बगैर कपड़ों के सोइए और अपनी मैरिड लाइफ…

कोलकाता : क्या आप भी रात में नाइट सूट, बनियान पाजामा या अंडरवियर पहनकर सोते हैं? इस बारे में एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इससे आगे चलकर आपको सेहत से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए रात में बिना कपड़ों के सोना ज्यादा बेहतर होता है। क्योंकि हमें रात में बगैर कपड़ों के सोने से हम अपने यौनांगों को खुला छोड़कर उसे कपड़ों से राहत दे सकते हैं। बिना कपड़ों के सोने से बॉडी खुलकर सांस लेती है। इससे बॉडी को बिना किसी रुकावट के अधिक मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है। शरीर खुला रहने से उसे ज्यादा विश्राम मिलता है, स्किन हल्दी और खूबसूरत बनती है, साथ ही पसीने से होनेवाले इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं, तो कोई भी फैब्रिक आपके स्किन के संपर्क में नहीं रहता है, जिससे आपकी स्किन को खुलापन मिलता है और वह बेहतर होती जाती है।

महिला और पुरुष दोनों को होती हैं समस्याएं

हमारे शरीर के जो अंग हमेशा कपड़ों से ढके होते हैं, वहां पसीने आने से बॉडी में बैक्टीरिया को पनपने का मौका मिलता है। हालांकि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में यह समस्या ज्यादा होती है। इससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है और महिलाओं के पीरियड्स पर भी असर पड़ता है। गायनोकोलॉजिस्ट चारु पंत कहती हैं, “मैं हमेशा अपने पेशेंट से कहती हूं कि जहां तक संभव हो रात में बिना कपड़ो के सोना चाहिए। यदि आप हमेशा खुद को कपड़ों से कवर किए रहते हैं, तो इससे शरीर के पसीने नहीं सूखते। हमेशा नमी बनी रहती है, जिसके कारण बैक्टीरिया को पनपने का मौका मिलता है। चूंकि नमी के कारण यीस्ट भी बनता है, तो इससे झुंझलाहट, चिड़चिड़ाहट और स्किन इंफेक्शन भी होने की आशंका रहती है।”

बगैर कपड़ों के सोना अप्रत्यक्ष रूप से फायदेमंद

न्यूयॉर्क में किए गए एक रिसर्च के अनुसार, बिना कपड़ों के सोने से शरीर का तापमान कम हो जाता है, जिससे अच्छी और गहरी नींद आती है और आंखों के नीचे के डार्क सर्कल जैसी परेशानी भी नहीं होती। गहरी नींद तभी आती है, जब आप रिलैक्स महसूस करते हैं। बगैर कपड़ों के सोने से त्वचा को राहत मिलती है, त्वचा सांस ले पाती है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। क्योंकि टाइट कपड़े पहनने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। ऐसे में जब आप कपड़े पहने बिना सोते हैं, तो ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरीके से काम करता है।

नग्न होकर सोना आपके रिलेशनशिप को बनाता है मजबूत

पार्टनर के साथ बिस्तर में बिना कपड़ों के सोने से आप दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ती है और रिश्ता भी मजबूत होता है। क्योंकि जब आप दोनों नग्न होकर एक साथ सोते हैं, तो आप दोनों की त्वचा के एक दूसरे के संपर्क में आने पर आपकी बॉडी ‘ऑक्सीटॉसीन’ नामक हार्मोन रिलीज़ करती है, जिससे टेंशन और थकान दूर हो जाती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। ब्राजील में 400 कपल्स पर किए गए एक सर्वे के अनुसार यह बात सामने आई कि जो कपल न्यूड होकर सोते थे, वे अपने रिश्ते में ज्यादा खुश और यौन रूप से संतुष्ट थे।
कपड़े पहनकर सोने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता होती है प्रभावित

पुरुष हमेशा टाइट अंडरवियर पहनते हैं। हमेशा टाइट अंडरवियर पहनने से शरीर के महत्वपूर्ण उन नाज़ुक अंगों को सांस नहीं मिल पाती, जिसकी उन्हें बहुत जरूरत होती है। साथ ही टाइट अंडरवियर पहनने से स्पर्म काउंट भी कम होता है। इसलिए रात को सोते समय अपना अंडरवियर उतारकर सोएं तो इससे आपका स्पर्म काउंट नियंत्रित रहेगा। डॉक्टर्स कहते हैं कि जब पुरुष अंडरवियर पहनकर सोते हैं, तो इससे उनके टेस्टिकल को बिल्कुल भी आराम नहीं मिल पाता, जो कि बहुत जरूरी होता है। इससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता भी प्रभावित होती है।

बिना अंडरवियर के सोने से स्त्रियों की वजाइना को होता है बहुत फायदा

हालांकि जिन्हें रात में न्यूड होकर सोने में असुविधा होती है, उन्हें ढीलेढाले कॉटन पेयर पहनकर सोना चाहिए। लेकिन कोशिश कीजिए कि रात में आप बिना अंडरगारमेंट्स के सोने की आदत डालें। कई डॉक्टरों का मानना है कि बिना अंडरवियर के सोने से स्त्रियों की वजाइना को बहुत फायदा मिलता है। चूंकि महिलाएं हर समय अंडरवियर पहने रहती हैं, तो उनके अंडरवियर में कई तरह के बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जो उनकी वजाइना के लिए नुकसान दायक होता है। अगर महिलाएं बिना अंडरवियर के सोती हैं, तो उनकी वजाइना का पीएच लेवल सही रहता है और इससे इंफेक्शन का खतरा भी बहुत कम हो जाता है। साथ ही गर्भ धारण करने में भी कोई समस्या नहीं आती।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पेगासस पर राहुल गांधी का वार, कहा…

नई दिल्ली : पेगासस जासूसी विवाद, कृषि कानून समेत कई मसलों पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा चल रहा है। संसद में केंद्र सरकार आगे पढ़ें »

ऊपर