त्वचा की देखभाल के लिए इस तरह करें कॉफी का इस्तेमाल

कोलकाता : कॉफी हमारा पसंदीदा पेय में से एक है। ये लगभग हर घर में आसानी से उपलब्ध होती है। कॉफी का इस्तेमाल आप त्वचा की देखभाल के लिए भी कर सकते हैं। ये त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। कॉफी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है। कॉफी एक बेहतरीन एंटी एजिंग इंग्रीडिएंट है। साथ ही कॉफी एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है। इसके अलावा ये मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है। त्वचा के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं आइए जानें।

त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है कॉफी 

काले घेरे के लिए कॉफी

आधा टेबलस्पून कॉफी पाउडर और 1 टेबलस्पून शहद लें। इससे पेस्ट बना लें। इसे आंखों के नीचे के काले घेरों पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। कॉफी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजी हुई आंखों और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में भी मदद करती है।

बॉडी स्क्रब के लिए कॉफी

त्वचा के लिए कॉफी का सबसे अच्छा लाभ इसके एक्सफोलिएटिंग गुण हैं जो इसे एक बेहतरीन बॉडी स्क्रब बनाते हैं। कॉफी का 1 बड़ा चम्मच और नारियल का तेल लें और इसे मिलाएं। इस बॉडी स्क्रब से अपने शरीर की त्वचा पर 5-6 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। ग्लोइंग और हेल्दी त्वचा के लिए इस उपचार को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

क्षतिग्रस्त त्वचा के इलाज के लिए कॉफी

एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और कोको पाउडर लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। तीनों चीजों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे फेस पैक ब्रश से पूरे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। कॉफी और कोको पाउडर फेस मास्क को सप्ताह में दो बार लगाएं। कॉफी और कोको पाउडर दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

रूखी त्वचा के इलाज के लिए कॉफी

अगर आप रूखी और बेजान त्वचा से परेशान हैं तो इस नुस्खे को आजमाएं। आधा टेबल स्पून कॉफी पाउडर में 1 टेबल स्पून जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। आप इसे शरीर के अन्य हिस्सों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी और जैतून के तेल दोनों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने में मदद करते हैं। इस कॉफी मास्क का नियमित इस्तेमाल निशानों को हल्का करने में मदद करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः फिर उबला भाटपाड़ा, समाज विरोधियाें ने लहराये हथियार, घायल किये लोगों को

भाटपाड़ा : भाटपाड़ा एक बार फिर उबला। यहां समाजविरोधियों ने हथियार लहराते हुए लोगों को घायल कर दिया। भाटपाड़ा थाना अंतर्गत मद्राल नेताजी मोड़ इलाके आगे पढ़ें »

ऊपर