धनिया के फेसपैक के हैं अनगिनत फायदें

नई दिल्ली : कम पैसे में नेचुरल चीजों से अपनी खूबसूरती का ख्याल रख सकती हैं। इनमें ही हरी धनिया भी है, जिसका इश्तेमाल चटनी और खाने में किया जाता है, लेकिन यह त्वचा के लिए भी फायदेंमंद है। अगर आप चाहें तो इसकी मदद से पैक बनाकर उसे अपने फेस पर अप्लाई कर सकती हैं और ग्लोइंग व क्लीयर स्किन पा सकती हैं। आमतौर पर महिलाएं अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कई तरह के महंगे-महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें काफी पैसे भी खर्च होते हैं और कई स्किन में पर केमिकल रिएक्शन भी हो जाता है। आप धनिया और एलोवेरा पैक से स्किन अच्छा बना सकती हैं।

धनिया व एलोवेरा
यह पैक आपकी त्वचा पर बढती उम्र का प्रभाव कम करता है। यह पैक रिंकल्स व फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है। आप एलोवेरा का पत्ता तोड़कर उससे जेल निकालें और धनिया को पीसकर जेल में मिला लें। अब आप इसे अपनी स्किन पर लगाकर छोड़ दें। दस पन्द्रह मिनट बाद आप त्वचा को पानी से धो लें।

धनिया व नींबू
आप एक्ने या ब्लैकहेड से परेशान हैं तो यह नीम फेस पैक एक बेहतरीन ऑप्शन है। धनिया डेड स्किन सेल्स को हटाकर स्किन को रिजुविनेट करता है। इस पैक को बनाने के लिए थोड़ा धनिया लेकर उसे अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें आधा नींबू का रस निचोड़े और स्किन पर लगाएं। कुछ देर के बाद स्किन को पानी की मदद से क्लीन करें।

धनिया व दूध
आप नेचुरल तरीके से त्वचा पर ग्लो चाहती हैं तो धनिया को दूध के साथ मिक्स करके अप्लाई कीजिए। धनिया डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालता है, वहीं दूसरी ओर दूध को नेचुरल क्लींजर माना गया है, जिसके कारण स्किन की गहराई से सफाई होती है। इस पैक को बनाने के लिए आप पहले धनिए को अच्छी तरह पीस लें और इसमें दूध, शहद व नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और एक फाइन पेस्ट बनाएं। पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। फिर पानी से धो लें।

धनिया व टमाटर
यह पैक स्किन की कई समस्याओं को दूर करता है। इसे बनाने के लिए लगभग आधा कटोरी धनिया लेकर उसे अच्छी तरह पीस लें। इसमें 3-4 चम्म च टमाटर का रस और नींबू का रस मिलाएं। इन्हें मिक्स करने के बाद जरूरत के अनुसार मुल्ताऔनी मिट्टी मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें और सूखने पर धो लें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

diabetes-day-image

ऐसी जीवनशैली अपनाएंगे तो नहीं होगी डायबिटीज

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार हमारी बिगड़ती जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन गया है। इन्हीं बीमारियों में से एक आगे पढ़ें »

डेहरी ऑन सोन : बोलेरो और गैस टैंकर की टक्कर में दो की मौत, पांच गंभीर

डेहरी ऑन सोन : बिहार में रोहतास जिले के डेहरी के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार ने बुधवार को यहां बताया कि स्थानीय सूअरा मोड़ आगे पढ़ें »

ऊपर