साधारण नींबू, असाधारण गुण

आज अधिकांश व्यक्ति छोटी-छोटी बीमारियों के निदान के लिए बड़े-बड़े डॉक्टरों, अस्पतालों के पीछे हजारों रुपये बर्बाद कर देते हैं। फायदे के बदले कभी-कभी हानियां भी उठानी पड़ती हैं। प्रकृति ने हमें देसी घरेलू औषधियां दी हैं जो सहजता से हमारे पास उपलब्ध हैं। यदि हम चाहें तो उन्हीं घरेलू औषधियों के प्रयोग से अपनी छोटी-छोटी बीमारियों का निदान कर सकते हैं। घरेलू औषधियों में नींबू का अपना ही महत्त्व है। नींबू पाचन गुणों से परिपूर्ण है। भोजन के साथ  नींबू का प्रयोग भोजन को स्वादिष्ट बनाता है। भरपूर भोजन ही स्वस्थ शरीर का राज है। एक नींबू अनेक रोगों के निवारण की क्षमता लिए हुए है।
– नींबू के रस के साथ अजवायन व  नमक व चूर्ण को मिलाकर उपयोग करने से पेट दर्द ठीक हो जाता है।
– अधिक दस्त या आंवयुक्त दस्त होने पर आधा कप पानी के साथ एक नींबू का रस दिन में पांच-छ: बार पिलाने से आराम मिलता है।
– नींबू के रस में लौंग का चूर्ण मिलाकर दांतों पर मलने से दांत का दर्द ठीक हो जाता है।
– नींबू का प्रयोग खांसी में भी लाभप्रद है। एक नींबू को बीच से काटकर दो भाग कर लेने चाहिए। प्रत्येक भाग में काली मिर्च व नमक का चूर्ण डालकर हल्की आग पर पकावें। फिर चूसें। खांसी छूट जाएगी।
– खौलते पानी में नींबू का रस मधु के साथ रात में सोते समय प्रयोग करने से जुकाम दूर हो जाता है।
– सीने की जलन में भी थोड़े पानी के साथ नींबू का रस आराम पहुंचाता है।
– नींबू के टुकड़े में नमक मिलाकर हल्का गर्म करके चूसने से बढ़ी हुई तिल्ली अपनी वास्तविक स्थिति में लौट आती है।
– नींबू के टुकड़ों पर कत्था का बारीक चूर्ण लगाकर रात भर ओस में रखें। सुबह इन टुकड़ों को चूसने से बवासीर की शिकायत दूर होती है।
– दाद, खाज, खुजली आदि चर्म रोगों में भी नींबू मुक्ति दिलाता है। नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से खुजली समाप्त हो जाती है। नींबू के रस के साथ नौशादर के मिश्रण का लेप दाद को ठीक करता है।
– इसके अतिरिक्त नींबू कील मुंहासे को भी ठीक करता है। गर्म दूध व नींबू के रस का लेप मुंहासे दूर करता है। ग्लिसरीन के साथ नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ होता है। दाग व छाइयों को यह समाप्त करता है। चेहरे में निखार आता है।
इस प्रकार एक साधारण नींबू का प्रयोग कर हम ढेरों असाधारण बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं और हजारों के चक्कर से भी मुक्त हो सकते हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसका हमारा शरीर पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ता।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

गर्लफ्रेंड ने दिया ऐसा धोखा कि लड़के की लगी 30 करोड़ रुपये की लॉटरी

दक्षिण अफ्रीका : दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग शहर के रहने वाले जॉन (बदला हुआ नाम) बेहद निराश थे। जॉन निराश होते भी क्‍यों नहीं, उनकी आगे पढ़ें »

रेलवे ने शुरू किया नेताजी एक्‍सप्रेस, हावड़ा-कालका मेल बंद

  रांची : रेलवे ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के मौके पर बड़ा एलान किया है। हावड़ा-कालका मेल का नाम अब नेताजी एक्‍सप्रेस आगे पढ़ें »

ऊपर