…यह है सख्त वीगन डाइट फॉलो करने का नुकसान!

कोलकाता: ज्यादातर लोगों का मानना है कि सब्जियों को पकाने से उनमें मौजूद जरूरी न्यूट्रीएंट्स खत्म हो जाते हैं। इन्हें कच्चा खाने से ही शरीर को भरपुर न्यूट्रीएंट्स के साथ-साथ ज्यादा एनर्जी भी मिलती है।

सेलेब्स की देखा-देखी आम लोगो में बहुत कम समय में ही वीगन डाइट काफी पॉपुलर हो गई है। हेल्थ को देखते हुए धीर-धीरे लोग डेयरी प्रोडक्ट्स को न छूकर कच्ची सब्जियों और फल को डाइट में शामिल कर रहे हैं। हेल्थ विशेषज्ञ भी इस वीगन डाइट के कई सारे फायदे गिना चुके हैं। लेकिन इसको लेकर सामने आई रिसर्च बेहद चौंकाने वाली है। बता दें कि कुछ लोगों के लिए वीगन डाइट खतरनाक साबित हो सकती है।

आपको बता दें कि कुछ लोगों बेहद कड़ाई से वीगन डाइट को फॉलो कर रहे हैं। यही नहीं, इस डाइट के चलते लोग दूध तक का सेवन नहीं करते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि सख्त वीगन डाइट कैसे नुकसानदायक है।

जरूरी विटामिन और मिनरल की कमी

आपको ये बता दे कि वीगन डाइट में विटामिन B12, D, सेलेनियम, जिंक, आयरन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स जैसे जरूरी विटामिन और मिनरल नहीं होते हैं। एक स्टडी के मुताबिक, कच्ची डाइट फॉलो करने वाले 38 फीसदी लोगों में विटामिन B12 की कमी थी। इसलिए जरूरी है कि वीगन डाइट को प्लान करेक ही खाएं।

न्यूट्रिएंट्स की आती है कमी

कुछ कच्ची सब्जियों को पकाकर खाने से उनके पोषक तत्वों में कमी आती है। उदाहरण के लिए लाल सब्जी को पकाने से उसमें मौजूद थियामाइन 22 फीसदी तक घट जाता है। ये विटामिन बी1 का ही रूप होता है। इससे हमारी नर्वस सिस्टम मजबूत बना रहता है। इसके अलावा, टमामटर को पकाकर खाने से इसमें मौजूद विटामिन C 28 फीसदी तक कम हो सकता है।

पीरियड्स में आ सकती है समस्या

बेहद सख्त वीगन डाइट फॉलो करने की सलाह डॉक्टर भी नहीं देते हैं। बता दें कि इस डाइट को सही तरीके से प्लान नहीं करने पर आपका वजन भी कम हो सकता है। एक शोध के मुताबिक, 45 साल से कम उम्र की करीब 30 फीसदी महिलाओं ने तीन साल तक लगातार वीगन डाइट को फॉलो किया। इस दौरान उन्हें आंशिक या पूरी तरह से माहवारी आना बंद हो गई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

13.63 करोड़ की ठगी का आरोप, उद्योगपति गिरफ्तार  

- झारखंड के चास थाना की पुलिस ने अभियुक्त को बांकुड़ा से किया गिरफ्तार - पुरुलिया जिला में अभियुक्त का है इस्पात कारखाना - फोटो बांकुड़ा : झारखंड आगे पढ़ें »

बारानगर में नाले से व्यक्ति का शव बरामद

बारानगर : बारानगर थाना अंतर्गत लेबू बागान स्थित एक नाले से रविवार की सुबह व्यक्ति का शव बरामद किया गया। सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले आगे पढ़ें »

ऊपर