मकर संक्रांति पर इन चीजों के दान से खुश हो जाएंगे शन‍िदेव, बदल जाएगी आपकी क‍िस्‍मत

कोलकाता : मकर संक्रांति के दिन दान पुण्य की प्रथा है। मान्यता है कि इस दिन दान पुण्य करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं। यदि शनि देव ने अपनी कृपा बरसा दी तो आपकी किस्मत बदलने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। जिस जातक की साढ़ेसाती चल रही हो तो उसे विशेष रूप से दान-पुण्य करना चाहिए। ऐसा करने से शनिदेव आप पर प्रसन्न होंगे। इस दिन किया गया दान जीवन में सुख समृद्ध‍ि लाता है। इस बार यह त्योहर 15 जनवरी को मनाया जाएगा।
सूर्य 14 जनवरी की रात में मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इसलिए इस त्योहार को अगले दिन सूर्य उदय के साथ मनाएंगे। इस दिन गंगा स्नान का भी बहुत महत्व होता है। कहते हैं गंगा स्नान के बाद घाट किनारे पुरोहित को दान दक्षिणा देनी चाहिए।
इन चीजों के दान से सूर्य देव होते हैं प्रसन्न
संक्रांति के दिन काले तिल, उड़द की दाल, गुड़, नए चावल दान करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। जिन जातकों पर शनि की साढ़ेसाती चल रही होती है, उन्हें काले तिल का दान अवश्य करना चाहिए। इससे शनि दोष दूर होता है। इस दिन आप तिल और गुड़ की बनी चीजें भी दान कर सकते हैं।
गुड़ को गुरु ग्रह से भी जोड़कर देखा जाता है
ज्योतिष में गुड़ को गुरु ग्रह से भी जोड़कर देखा जाता है। इस बार संक्रांति रविवार को पड़ रही है और रविवार को वैसे भी गुड़ का दान करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि गुड़ का दान करने से आपकी कुंडली में गुरु जिस भाव होता है वह और मजबूती प्रदान करते हैं। गुरु के मजबूत होने से जीवन में सफलता के द्वार खुलते हैं। जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है।

 

Visited 164 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL 2024 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, इस तारीख से खेला जाएगा

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IPL 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। IPL के आगे पढ़ें »

Kolkata Metro: पांच रुपये में ही मेट्रो से पार कर सकेंगे गंगा!

मोदी के बंगाल दौरे से हावड़ा-एस्प्लेनेड मेट्रो उद्घाटन की अटकलें तेज कोलकाता: हावड़ा से कोलकाता बस से जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। आगे पढ़ें »

ऊपर