अयोध्या मामले में शीर्ष न्यायालय के फैसले के बाद मुंबई में धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवाओं पर भी रोक

mumbai

नई दिल्ली : संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में शीर्ष न्यायालय का फैसला आने के बाद मुंबई में शनिवार को सीआरपीसी की धारा 144 लागू की गई। जिसके तहत 4 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी है। मुंबई पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि निषेधात्मक आदेश सुबह 11 बजे से लागू हुआ है जो अगले 24 घंटे तक लागू रहेगा। इस आदेश द्वारा जन सभा करना, 4 से अधिक लोगों के एकत्रित होने और जुलूस निकालने पर रोक लगाई गई है। इसमें ऐसी गैरकानूनी सभाओं में भाग लेने के इरादे से लोगों को ले जाने वाले सभी तरह के वाहनों के प्रवेश पर भी रोक है। वित्तीय राजधानी मुंबई में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है। 1993 में अयोध्या में विवादित ढांचा गिराए जाने के बाद यहां साम्प्रदायिक दंगे हुए थे।

फैसले के पहले से ही चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

मुंबई समेत देश के कई शहरों में पुलिस कर्मी शुक्रवार रात से ही नाकों पर तैनात थे। साथ ही वाहनों की जांच करते दिखाई दे रहे थे। मुंबई पुलिस के जनसंचार अधिकारी (पीआरओ) अशोक प्रणय ने कहा कि ‘हम इस स्थिति पर गंभीरता से नजर गड़ाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति पर नियंत्रण रखने के लिए मुंबई पुलिस के 40 हजारों जवानों का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रणय ने बताया कि हमारे पास आरसीपी सुरक्षा-व्यवस्था बल और एसआरपीएफ, आरएएफ के रूप में विशेष बल भी है, जिसे हमने अपनी योजना के अनुसार सभी संवेदनशील इलाकों में तैनात किया है। उन्होंने यह भी कहा कि शहर पर निगरानी रखने के लिए यहां पहले ही 5000 सीसीटीवी कैमरा मौजूद हैं, जिनके जरिए भी हम शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर बनाए हुए हैं।

उत्तर प्रदेश में इंटरनेट सेवा बंद

अयोध्या मामले में शीर्ष न्यायालय फैसले से पहले ही उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सभी स्कूल तथा-कॉलेजों को 11 नवंबर तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। वहीं अलीगढ़ जिले में अगले 24 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है। डीएम चंद्र भूषण सिंह ने बताया कि जिले में सभी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं शुक्रवार मध्य रात्रि से शनिवार मध्य रात्रि तक बंद रहेंगी। उन्होेंने कहा कि ‘जिले में हर जगह पुलिस बल को तैनात किया है। आरपीएल (रैपिड ऐक्शन फोर्स) की एक कंपी भी यहां मौजूद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Meet Mayekar

हैरिस शील्ड : जीतने के लिए बनाने थे 761 रन, सभी खिलाड़ी आउट हुए शून्य पर

मुंबई : मुंबई के प्रतिष्ठित स्कूल टूर्नामेंट हैरिस शील्ड के पहले राउंड के नॉक आउट मैच के अजीब मैच देखने को मिला। इस मैच को देखने वाले आगे पढ़ें »

Mamata banerjee and Sekh Hasina

भारत-बांग्लादेश मैच से अलग हसीना और ममता के बीच बातचीत की संभावना

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के शुक्रवार को भारत-बांग्लादेश क्रिकेट टेस्ट मैच से हटकर बैठक करने आगे पढ़ें »

Mamata Banerjee

मोदी से बोली ममता-आर्थिक संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री विशेषज्ञों से करें बात

Jagdip Dhankhar

बॉस को खुश करने के लिए प्रतिक्रिया करें बंद, अपने काम पर ध्यान दें मंत्री-राज्यपाल धनखड़

एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं तो शरीर पर पड़ता है ये असर

Congress and NCP

कांग्रेस-राकांपा में बातचीत पूरी,शुक्रवार को मुंबई में तय होगा नयी सरकार का स्वरूप

ATM Fraud

करोड़ों के एटीएम घोटाले की थीं इनकी योजना, ऐसे करते थे डाटा चोरी

mob lynching

गाय चोरी के संदेह में भीड़ ने दो लोगों को पीट-पीटकर मौत के घाट पहुंचाया

अब पहले से अधिक महिलाएं खरीदने लगी हैं हेल्थ इंश्योरेंस: सर्वे

Kailash Vijayvargiya

विजयवर्गीय ने कहा- जो राम के लिए काम करते हैं,उनके साथ रहते हैं हनुमान

ऊपर