अयोध्या मामले में शीर्ष न्यायालय के फैसले के बाद मुंबई में धारा 144 लागू, इंटरनेट सेवाओं पर भी रोक

mumbai

नई दिल्ली : संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में शीर्ष न्यायालय का फैसला आने के बाद मुंबई में शनिवार को सीआरपीसी की धारा 144 लागू की गई। जिसके तहत 4 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी है। मुंबई पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि निषेधात्मक आदेश सुबह 11 बजे से लागू हुआ है जो अगले 24 घंटे तक लागू रहेगा। इस आदेश द्वारा जन सभा करना, 4 से अधिक लोगों के एकत्रित होने और जुलूस निकालने पर रोक लगाई गई है। इसमें ऐसी गैरकानूनी सभाओं में भाग लेने के इरादे से लोगों को ले जाने वाले सभी तरह के वाहनों के प्रवेश पर भी रोक है। वित्तीय राजधानी मुंबई में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है। 1993 में अयोध्या में विवादित ढांचा गिराए जाने के बाद यहां साम्प्रदायिक दंगे हुए थे।

फैसले के पहले से ही चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

मुंबई समेत देश के कई शहरों में पुलिस कर्मी शुक्रवार रात से ही नाकों पर तैनात थे। साथ ही वाहनों की जांच करते दिखाई दे रहे थे। मुंबई पुलिस के जनसंचार अधिकारी (पीआरओ) अशोक प्रणय ने कहा कि ‘हम इस स्थिति पर गंभीरता से नजर गड़ाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति पर नियंत्रण रखने के लिए मुंबई पुलिस के 40 हजारों जवानों का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रणय ने बताया कि हमारे पास आरसीपी सुरक्षा-व्यवस्था बल और एसआरपीएफ, आरएएफ के रूप में विशेष बल भी है, जिसे हमने अपनी योजना के अनुसार सभी संवेदनशील इलाकों में तैनात किया है। उन्होंने यह भी कहा कि शहर पर निगरानी रखने के लिए यहां पहले ही 5000 सीसीटीवी कैमरा मौजूद हैं, जिनके जरिए भी हम शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर बनाए हुए हैं।

उत्तर प्रदेश में इंटरनेट सेवा बंद

अयोध्या मामले में शीर्ष न्यायालय फैसले से पहले ही उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में सभी स्कूल तथा-कॉलेजों को 11 नवंबर तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। वहीं अलीगढ़ जिले में अगले 24 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है। डीएम चंद्र भूषण सिंह ने बताया कि जिले में सभी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं शुक्रवार मध्य रात्रि से शनिवार मध्य रात्रि तक बंद रहेंगी। उन्होेंने कहा कि ‘जिले में हर जगह पुलिस बल को तैनात किया है। आरपीएल (रैपिड ऐक्शन फोर्स) की एक कंपी भी यहां मौजूद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ममता की हुंकार : नहीं होने देंगे एनआरसी

सागरदिघी (मुर्शिदाबाद) : राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर राजनीतिक बहस बढ़ती ही जा रही है। बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हुंकार भरते हुए आगे पढ़ें »

डीआरआई का रेड और नोटों की बारिश

कोलकाता : महानगर के डलहौसी इलाके के बेन्टिक स्ट्रीट में बुधवार की दोपहर बाद अचानक एक कामर्शियल बिल्डिंग से नोटों की बारिश होने लगी। घटना आगे पढ़ें »

ऊपर