सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय, जदयू 104 व भाजपा 100 सीट पर लड़ेगी चुनाव

पटना : चुनाव से पूर्व एनडीए में सीटों के बंटवारे को लेकर मचा घमासान अब शांत होता दिखाई पड़ रहा है। सूत्रों की माने तो बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है। कुल 243 सीटों में से जदयू सबसे ज्यादा 104 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। भाजपा 100 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। चिराग पासवान की लोजपा 30 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। सीट शेयरिंग का यह फॉर्मूला लगभग तय है। इसमें एक-दो सीटों में फेरबदल हो सकता है। हाल ही में एनडीए का हिस्सा बनी जीतनराम मांझी की पार्टी 4 सीट पर चुनाव लड़ेगी। भाजपा नेताओं ने बताया कि लोजपा को एनडीए में बनाए रखने के लिए भाजपा ने अपने कोटे की कुछ सीटें दी हैं। कृषि बिल के विरोध में शिरोमणि अकाली दल शनिवार को ही एनडीए से अलग हुआ है। भाजपा नहीं चाहती कि अब उसका कोई और सहयोगी एनडीए से अलग हो इसलिए उसने चिराग पासवान को मनाने के लिए अपने हिस्से की कुछ सीटें उन्हें दी। वहीं, अब तक महागठबंधन का हिस्सा रहे उपेंद्र कुशवाहा भी वापस एनडीए में लौट आए हैं। उनकी पार्टी विधानसभा की 5 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं, वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट पर होने वाले उप-चुनाव में रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा चुनाव लड़ सकते हैं। ये सीट जदयू सांसद वैद्यनाथ प्रसाद महतो के निधन की वजह से खाली हुई है। रालोसपा पहले भी एनडीए का हिस्सा थी। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले महागठबंधन के साथ चली गई थी। दरअसल, नीतीश के एनडीए से अलग होने के बाद रालोसपा एनडीए का हिस्सा बनी थी। इस बार रालोसपा को एनडीए में लाने वाले नीतीश बने हैं। बीती रात उपेंद्र कुशवाहा और नीतीश कुमार की लंबी मुलाकात हुई। इसके बाद ही रालोसपा के एनडीए में शामिल होने की बात पक्की हुई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर