सावन के महीने में बनेंगे कई शुभ योग, इन 7 राशियों को होगा खूब लाभ

नई दिल्ली : हिंदू धर्म में सावन के महीने का बहुत अधिक महत्व है। सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना है। इस बार सावन का महीना 25 जुलाई से 22 अगस्त तक रहेगा। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने का विशेष महत्व है। माना जाता है कि सावन में सोमवार के व्रत करने से व्यक्ति के मन की हर मनोकामना पूरी होती है। ज्योतिष के अनुसार, इस बार सावन के महीने में पड़ने वाले हर सोमवार को विशेष योग बन रहा है। माना जा रहा है कि इसमें पूजा-व्रत करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। 26 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। इस दिन सौभाग्य योग बन रहा है। 2 अगस्त को सावन का दूसरा सोमवार है। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। 9 अगस्त को सावन का तीसरा सोमवार पड़ रहा है। इस दिन वरीयान योग बन रहा है। 16 अगस्त को सावन का चौथा सोमवार है। इस दिन ब्रह्मयोग, यायिजय योग और सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है।

सावन का महीना चतुर्मास में आता है। इस कारण इस महीने में मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है लेकिन ज्योतिष के अनुसार, ये महीना बेहद शुभ माना जाता है। ज्योतिष के मुताबिक, सावन के महीने की शुरुआत में शनि और मंगल ग्रह वृश्चिक राशि में गोचर कर रहे हैं। गुरु और राहु सिंह राशि में जबकि केतु कुंभ राशि में गोचर कर रहे हैं। इसके अलावा, सूर्य, शुक्र और बुध कर्क राशि में गोचर कर रहे हैं। सावन के महीने में वृष, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक, मकर और कुंभ राशि को लाभ मिलने के योग हैं। तो आइए इस ग्रह स्थिति के अनुसार जानते हैं कि सावन के महीने का बाकि राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। 

मेष- इस राशि के जातकों के लिए सावन का महीना मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। परिवार में वाद-विवाद की स्थिति बढ़ सकती है। संपत्ति से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। अपने व्यवहार में बदलाव लाएं। किसी से वाद-विवाद ना करें। वाणी पर नियंत्रण रखें। भगवान शिव का जाप करने से लाभ होगा। 

वृष– इस राशि के जातकों के लिए ये महीना शुभ रहने वाला है। इस दौरान पराक्रम और साहस में वृद्धि होगी। भाग्य का साथ मिलेगा। अटके हुए कार्य पूरे होंगे। कार्यक्षेत्र में सफलता मिलने के योग हैं। नियमित रूप से भगवान शिव की पूजा करें। 

मिथुन– इस राशि के जातकों को सफलता प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करने पड़ेंगे। कड़ी मेहनत से आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। हर सोमवार को भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से लाभ प्राप्त होगा। 

कर्क– इस राशि के जातकों के लिए सावन का महीना आत्मविश्वास में बढ़ोतरी लेकर आएगा। समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा। पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। इस दौरान वाद-विवाद से बचें। क्रोध पर काबू रखें। वाणी पर नियंत्रण रखें। भगवान शिव की अराधना करने से जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी।

सिंह– सावन के महीने में इस राशि के जातकों के जीवन में संघर्ष बढ़ सकता है। खर्चे पर नियंत्रण रखें। अन्यथा समस्या का सामना करना पड़ सकता है। किसी से पैसे लेने और देने में सावधानी बरतें। इस दौरान सिंह राशि वालों का वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। पार्टनर के साथ समय बिता सकते हैं। शिव गायत्री का पठ करने से लाभ हो सकता है। 

कन्या– इस राशि के जातकों के लिए ये महीना बेहद शुभ रहने वाला है। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। इस राशि के जातकों को धन लाभ के योग हैं। सावन के इस महीने में कन्या राशि वालों को कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी। ऊं नम: शिवाय का जाप करने से लाभ होगा।

तुला– इस राशि के जातकों को करियर में कामयाबी हासिल होगी। शिक्षा-प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। मान-सम्मान बढ़ेगा। पद-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। इस महीने में आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा जिससे आपको कार्यक्षेत्र में सफलता हासिल होगी। भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें।
वृश्चिक– इस राशि के जातकों के लिए ये महीना अध्यात्म की दृष्टि अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आपकी धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। समाज में मान-सम्मान बढे़गा। कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी। महामृत्युजंय मंत्र का जाप करने से लाभ होगा।

धनु– इस राशि के जातकों के लिए सावन का महीना मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा। इस दौरान कार्यक्षेत्र में कड़ी मेहनत करने से सफलता मिलेगी। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। स्वास्थ्य का ख्याल रखने की जरूरत है। इस दौरान वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। भगवान शिव की पूजा करने से लाभ होगा। 

मकर– इस राशि के जातकों को सावन के महीने में आर्थिक लाभ हो सकता है। इस दौरान वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। आप अपने पार्टनर के साथ कोई नया व्यवसाय कर सकते हैं। भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करने से लाभ होगा।

कुंभ– इस राशि के जातकों के लिए ये महीना बेहद शुभ रहने वाला है। इस दौरान प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। रुके हुए कार्य पूरे होंगे। विरोधी परास्त होंगे। इस दौरान इस राशि के जातकों को भाग्य का साथ मिलेगा। शिव गायत्री का पाठ करने से लाभ होगा।

मीन– इस राशि के जातक इस महीने बड़ी से बड़ी समस्या का हल खोजने में कामयाब होंगे। इस दौरान संतान पक्ष से जुड़ी कुछ समस्या हो सकती हैं। वाणी पर नियंत्रण रखें। इस महीने आप खुद को सकारात्मक विचारों से भरा हुआ महसूस करेंगे। भगवान शिव सहित पूरे शिव परिवार की पूजा करने से लाभ होगा।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

भाजपा की अपील : ‘बुर्का’ पहनकर आये मतदाताओं की हो पूरी जांच

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : प्रदेश भाजपा ने चुनाव आयोग से मांग की है कि बुर्का में वोट डालने वाले मतदाताओं के पहचान पत्र का मिलान किये आगे पढ़ें »

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

पितृ पक्ष में इन संकेतों से जानें पूर्वज खुश हैं या नहीं

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

चाहूं तो 3 महीने में बंगाल भाजपा को खत्म कर दूं लेकिन ऐसा नहीं करूंगा – अभिषेक

भाजपा सोच भी नहीं सकती कि ऐसे बड़े नेता आना चाहते हैं तृणमूल में – फिरहाद

भाजपा नेता के शव के साथ प्रदेश अध्यक्ष पहुंचे कालीघाट, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

तृणमूल की सियासत का अगला मंच गोवा और मेघालय

ऊपर