सौंफ का हर्बल लेप : थम जाएगा बढ़ती उम्र का असर

कोलकाता : सौंफ का उपयोग आप दो तरह से कर सकती हैं। एक तो गर्मी के मौसम में अपने मूड और ब्रेन को फ्रेश रखने के लिए और दूसरा अपने चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए। हम आपके लिए एक ऐसा फेस पैक बनाने की विधि लेकर आए हैं, जो आपकी उम्र को 15 साल तक छोटा दिखा सकता है।

सौंफ का उपयोग आपने ज्यादातर समय सिर्फ माउथ फ्रेशनर के रूप में ही किया होगा। लेकिन आज हम आपको सौंफ से स्किन केयर करने की विधि बता रहे हैं। टैनिंग हटाने और गर्मी के मौसम में त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने में सौंफ बहुत मददगार होती है। यह ना केवल आपकी स्किन को ठंडक देती है बल्कि कोशिकाओं की रीग्रोथ में मदद भी करती है।
सौंफ की खुशबू आपके मन और मस्तिष्क को शीतलता देने के काम करती है। इसकी खुशबू से तनाव कम होता है तो इसके गुणों से त्वचा में निखार आता है। आपको बता दें कि सौंफ पाचन के लिए भी बहुत अच्छी होती है। इसलिए तन-मन और मस्तिष्क तीनों के लिए ही यह बेहद फायदेमंद है।

आपको चाहिए ये चीजें

सौंफ से तैयार होने वाला ऐंटी एजिंग फेस मास्क बनाने के लिए आपको जिन चीजों की जरूरत है, ये सभी आपकी रसोई में रखी हुई हैं। आपको इन्हें उपयोग कैसे करना है यहां जानें।

4 चम्मच सौंफ

पका हुआ केला

1 चम्मच शहद

गुलाबजल

सबसे पहले आप सौंफ को मिक्सी जार में पीसकर पाउडर बना लें। आप एक ही बार अधिक मात्रा में पाउडर बनाकर स्टोर कर सकती हैं ताकि आगे फेस पैक बनाने में आसानी हो।

नेक्स्ट स्टेप

अब आप टी बैग्स को एक कप गर्म पानी में डुबोकर रख दें और केले को छीलकर आधा केला मैश कर लें। केले को मैश करने के लिए आप मिक्सी या स्पून की मदद ले सकती हैं।

अब मैश किया हुआ केला एक कटोरी में निकालें और इसमें 4 चम्मच सौंफ पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं।

जब यह पेस्ट अच्छी तरह से मिक्स हो जाे तो इसमें 1 चम्मच शहद और गुलाबजल मिलाएं।

तैयार पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें और टी बैग्स को निचोड़कर अपनी आंखों पर रखकर 20 मिनट के लिए लेट जाएं (ध्यान रखें कि टी-बैग्स बहुत अधिक गर्म ना हों)।

क्लीनिंग प्रॉसेस

जब फेस पैक लगाए हुए 20 से 25 मिनट हो जाएं तो आप अपना चेहरा साफ कर सकती हैं। सबसे पहले टी बैग आंखों से हटाएं और चेहरे पर पानी के छीटें डालते हुए स्किन को सर्कुलर मोशन में रगड़कर साफ करें।

इस तरह साफ करने से यह फेस पैक ना केवल आपकी त्वचा का ग्लो बढ़ाएगा बल्कि डेड स्किन सेल्स को भी पूरी तरह क्लीन कर देगा।

लेप हटाने के बाद ऐसा करें

चेहरे से लेप हटाने के बाद त्वचा को तौलिया से पोछकर साफ कर लें। अब अपनी त्वचा पर कॉटन की मदद से गुलाबजल लगाएं।

गुलाबजल स्किन पर टोनर की तरह काम करता है। यह आपके स्किन पोर्स को टाइट करने में मदद करता है।

फेस पैक उपयोग करने के बाद स्किन पोर्स की क्लीनिंग हो जाती है और त्वचा की गहराई से सफाई हो जाती है। ऐसे में स्किन पोर्स खुल भी जाते हैं। इन स्किन पोर्स को टाइट करना जरूरी होता है। ताकि बाहरी डस्ट स्किन में प्रवेश ना कर पाए।

एक महीने में बदल जाएगी रंगत

यदि आप सप्ताह में तीन बार नियमित रूप से इस फेस पैक को अपनी त्वचा पर लगाएंगी तो सिर्फ एक महीने के अंदर ही आपकी स्किन उम्र में 10 से 15 साल छोटी नजर आने लगेगी।

शुरुआती सप्ताह में आप हर दिन इस फेस पैक को लगाएं और फिर अगले सप्ताह से हफ्ते में तीन दिन इसका उपयोग करें। पूरी तरह हर्बल यह फेस पैक आपकी त्वचा को डीप क्लीनिंग, मॉइश्चराइजेशन देता है। साथ ही टैनिंग का असर आपकी सुंदरता पर नहीं होने देता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मुंबई में 114 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चली आंधी, एयरपोर्ट छह बजे तक बंद

नई दिल्ली : देश के दक्षिण पश्चिम राज्यों में चक्रवाती तूफान ताउते का खतरा मंडरा रहा है। अब ये तूफान गुजरात की ओर से बढ़ आगे पढ़ें »

कभी जैकी श्रॉफ के कपड़े-जूते संभालते थे सलमान खान

मुंबई : सलमान खान और जैकी श्रॉफ एक दूसरे को तीन दशक से भी ज्यादा समय से जानते हैं l दोनों एक्टर ने कई प्रोजेक्ट आगे पढ़ें »

ऊपर