सेटेलाइट फोन से होगी हिमालय क्षेत्र में सैलानियों की त्वरित चिकित्सा सहायता सेवा

himalaya

नई दिल्ली : हिमालय क्षेत्र में सैलानियों, पर्वतारोहियों और तीर्थयात्रियों को तुरंत आपात चिकित्सा सुविधा पहुंचाने के लिए उपग्रह आधारित सेटेलाइट फोन सेवा की मदद ली जायेगी। सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने हिमालय क्षेत्र में अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में आपात चिकित्सा सेवा मुहैया कराने वाली एजेंसी ‘सिक्स सिग्मा हाई अल्टीटूड मेडिकल सर्विस’ के चिकित्सा दलों को विशेष सेटेलाइट फोन मुहैया कराये हैं। इसकी मदद से पर्वतारोहियों, केदारनाथ सहित अन्य तीर्थस्थलों की यात्रा करने वालों और सैलानियों का मुसीबत के समय इन दुर्गम इलाकों में स्थित मेडिकल कैंप से तत्काल संपर्क स्थापित हो सकेगा।

इससे चिकित्सा सहायता यथाशीघ्र मुहैया करायी जाएगी

संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाॅ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि ऊंचे पहाड़ी इलाकों में स्वास्थ्य सेवा को उपग्रह आधारित अत्याधुनिक संचार सुविधा से जोड़ने के बाद अब और अधिक कारगर बनाया जा सकेगा। डाॅ. भारद्वाज ने कहा कि अब चिकित्सा दल के सदस्यों के बीच बेहतर तालमेल कायम हो सकेगा, जिससे चिकित्सा सहायता यथाशीघ्र मुहैया करायी जा सकेगी।

इन जगहों से जोड़ा गया सेटेलाइट फोन

उल्लेखनीय है कि इस सेवा को केदारनाथ, मद्महेश्वर धाम, तुंगनाथ धाम और हेमकुंड साहिब से जोड़ा गया है। अभी तक सेचार सेवा से केदारनाथ धाम को ही जोड़ा गया था। विभिन्न नागरिक सेवाओं को सेटेलाइट फोन से जोड़ने के पहले चरण में पुलिस, रेल, और आपदा प्रबंधन को शामिल किया गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्रिकेट नहीं हुए तो इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड को 30 करोड़ पौंड का नुकसान

लंदन : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रमुख टॉम हैरिसन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अगर आगामी सत्र में क्रिकेट नहीं आगे पढ़ें »

विम्बलडन रद्द होने का असर नहीं, तय समय पर हीअमेरिकी ओपन : आयोजक

न्यूयार्क : कोरोना वायरस महामारी के कारण विम्बलडन रद्द हो गया और फ्रेंच ओपन स्थगित कर दिया गया लेकिन अमेरिकी ओपन के आयोजकों ने कहा आगे पढ़ें »

क्यूबा का ओलंपिक चैंपियन पहलवान बोरेरो कोरोना की चपेट में

2011 विश्‍व कप : धोनी के विजयी छक्के को ज्यादा त्वज्जो देने से गंभीर नाराज, कहा- पूरी टीम की वजह से बने थे विश्व चैम्पियन

मूडीज इन्वेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर के लिए अनुमान स्थिर से नेगेटिव किया

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

डकवर्थ-लुईस नियम बनाने वाले 78 साल के गणितज्ञ लुईस का निधन

चीन की मैन्यूफैक्चरिंग रिकवरी क्रूड के लिए अच्छा सौदा, सोने की चमक फीकी

पंत के छक्का लगाने के चैलेंज पर रोहित ने कहा- उसे खेलते हुए एक साल भी नहीं हुआ और चुनौती दे रहा

ऊपर