नमक कई वास्‍तु दोष करता है दूर, लेकिन ये गलती पड़ सकती है भारी; जरूर जान लें

कोलकाताः नमक के बिना किचन की या खाने की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती है, लेकिन इसके अलावा भी नमक के ढेरों उपयोग और फायदे हैं। ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में ही कई तरह के दोष दूर करने के लिए नमक के उपायों को बहुत महत्‍व दिया गया है। नमक के ये आसान उपाय घर-दफ्तर और जिंदगी की ढेरों समस्‍याओं को दूर कर देते हैं, लेकिन इन उपायों को करने में की गई गलती भारी भी पड़ सकती है। आइए जानते हैं नमक से किस तरह वास्‍तु दोष दूर किए जा सकते हैं और इस मामले में क्‍या सावधानी बरतनी जरूरी है।

  • तनाव दूर करने में: तनाव या नकारात्‍मकता को दूर करने में नमक बहुत उपयोगी है। इसके लिए बस आपको नहाने के पानी में नमक मिलाकर स्‍नान करना है। पलक झपकते हल्‍का महसूस करने लगेंगे।
  • अनिद्रा दूर करने का उपाय: यदि नींद न आने की समस्‍या से परेशान हैं तो बेडरूम में किसी कटोरी में नमक रख लें। वास्‍तु दोष दूर होगा और आप अच्‍छी नींद ले पाएंगे।
  • घर की नकारात्‍मकता दूर करने के लिए: कटोरी में एक चम्‍मच नमक डालें और उसमें एक कप पानी पिला दें। ऐसी कटोरियां घर के कोनों में रख दें और कुछ दिनों में ये पानी बदलते रहें। घर की नकारात्‍मकता खत्‍म होगी और सकारात्‍मक ऊर्जा आएगी। पानी बदलते समय उसे सिंक या बाथरूम से ही बहाएं. यहां-वहां न फेंकें।
  • बीमारियों को दूर करने के लिए: घर के लोगों को बार-बार सेहत संबंधी परेशानियां होती हैं तो एक कटोरी में थोड़ा सा नमक रखकर बाथरूम में रख दें। फर्क साफ दिखेगा।
  • नमक के उपायों में न करें ये गलती 

नमक के उपाय बहुत प्रभावी हैं लेकिन इनमें की गई गलती भारी पड़ सकती है। ऐसे में ये उपाय अच्‍छे की बजाय बुरे नतीजे देने लगेंगे क्‍योंकि शुद्ध नमक के साथ सही तरीके से किया गया उपाय सकारात्‍मकता लाता है लेकिन ऐसा न करने पर यह नकारात्‍मकता बढ़ाता है। लिहाजा इस मामले में सावधानी रखें। जैसे- नमक का उपाय में उपयोग होने के बाद जब उसे बदलें तो पुराने नमक को पानी में घोलकर बहा दें। नमक को ना तो फेंके और ना ही दोबारा इस्‍तेमाल करें। नमक के उपाय करते समय नमक को हफ्ते में एक बार बदलना काफी है। यदि उपयोग किया हुआ नमक आपके ऊपर या कहीं पर भी गिर जाए तो उसे तुरंत अच्‍छी तरह साफ कर दें।

 

Visited 120 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

वर्क आउट के दौरान नो लाउड म्यूजिक

एक्सरसाइज करते समय ज्यादातर यंगस्टर्स लाउड म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। पार्क हो या जिम सेंटर, दोनों जगह पर म्यूजिक के साथ वर्क आउट एंज्वॉय आगे पढ़ें »

सोमवार को विधि-विधान से करें भगवान शिव की पूजा, 4 बातों का रखे …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा का बहुत महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव जितने भोले हैं, उतने ही गुस्‍से वाले आगे पढ़ें »

ऊपर