Safe Sex के लिए आया नया विकल्प, अब कंडोम का झंझट नहीं, इसके इस्तेमाल से 30 दिन तक नो टेंशन

कोलकाताः सेफ सेक्स के लिए दुनियाभर में गर्भ निरोधक का इस्तेमाल किया जाता है। गर्भ निरोधक के तौर पर महिलाओं के पास ढेरों विकल्प हैं, लेकिन पुरुषों को या तो कंडोम का सहारा लेना पड़ता है या नसबंदी करवाना पड़ता है। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसा विकल्प खोज निकाला है, जिससे कंडोम की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह तरीका बेहद सुरक्षित और टिकाऊ बताया जा रहा है। बताया यह भी जा रहा है कि इसके इस्तेमाल से एक महीने तक सेफ सेक्स किया जा सकता है। इसका चूहों में सफल परीक्षण किया जा चुका है।
अमेरिका की वैज्ञानिक पत्रिका नैनो लेटर्स में वैज्ञानिकों ने बताया है कि उन्होंने पुरुषों के लिए रिवर्सिबल चुंबकीय बायोडिग्रेडेबल नैनोमेटेरियल्स विकसित किए हैं। उच्च तापमान पर स्पर्म का प्रोडक्शन नहीं हो पाता है इसलिए ये प्रयोग नर चूहों की बाहरी स्किन पर किया गया। इसके पहले के सारे शोध तेज तापमान पर नैनोमेटेरियल्स पर किए गए थे, जिन्हें बर्थ कंट्रोल के रूप में इंजेक्शन के तौर पर चूहों को दिया गया था।
इस शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि चूहों का शुक्राणु 30 दिन के सिकुड़ गया। इसके प्रयोग से मादा चूहों में 7 दिन के बाद प्रेग्नेंसह की प्रक्रिया थम गई। वहीं, 60वें दिन प्रेग्नेंसी की क्षमता फिर वापस आने लगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये नैनोपार्टिकल्स कोशिकाओं के लिए हानिकारक नहीं हैं और इन्हें आसानी से शरीर से बाहर निकाला जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

दुर्गापुर अन्नपूर्णा नगर में बमबाजी से हड़कंप

दुर्गापुर: दुर्गापुर थाना क्षेत्र अंतर्गत अन्नपूर्णा नगर इलाके में शनिवार की रात कुछ अज्ञात लोगों द्वारा बमबाजी करने एवं वाहनों में तोड़फोड़ करने से हड़कंप आगे पढ़ें »

ऊपर