सुबह और शाम किस तरीके से खाना चाहिए घी

कोलकाता : न्यूट्रिशन और हेल्थ के मामले में लोग घी का सेवन करने से कतराते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उनकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है लेकिन आयुर्वेद ऐसा बिल्कुल नहीं मानता है। बल्कि आयुर्वेद शरीर को स्वस्थ रखने के लिए घी का सेवन करने की सलाह देता है। हालांकि, आयुर्वेद घी खाने के कुछ नियमों के बारे में भी बताता है, जिससे हमें सिर्फ इसके फायदे ही फायदे मिलें और कुछ आशंकित नुकसानों से बचाव किया जा सके। आइए घी का सेवन करने के कुछ जरूरी नियमों के बारे में जानते हैं।

घी के सेवन पर एक्सपर्ट की राय
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट मुताबिक, अगर घी का पूरा फायदा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे सिर्फ गर्म खाने के साथ ही सेवन करना चाहिए। आप गर्म चपाती, गर्म दाल आदि में घी डालकर सेवन कर सकते हैं। वहीं, आपको ठंडी चीजों के साथ घी का सेवन करने से बचना चाहिए। वहीं, एक्सपर्ट के मुताबिक कम फैट वाली छाछ में आधा चम्मच अदरक पाउडर और आधा चम्मच ही देसी घी डालकर सेवन किया जा सकता है।

सुबह के समय कैसे खाएं घी
एक्सपर्ट के अनुसार, सुबह के समय एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच घी डालकर पीना चाहिए। इससे उन लोगों को काफी फायदा पहुंचता है, जिन्हें कम भूख लगती है। सामान्य लोगों में भी यह आदत डाइजेशन सही रखती है। 

रात के समय कैसे खाएं घी
एक्सपर्ट के मुताबिक, दिन में दो चम्मच से ज्यादा देसी घी का सेवन करने से बचना चाहिए इसलिए आप रात के समय अगर घी का सेवन कर रहे हैं, तो गुनगुने दूध या पानी के साथ एक चम्मच घी को मिक्स करके सेवन कर सकते हैं। इससे सेहत हमेशा सही रहती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

नकली सोने के सिक्के बेचने वाला गिरफ्तार

बीरभूम: बीरभूम पुलिस ने एक व्यक्ति को सोने के नकली सोने के सिक्के व हथियार के साथ गिरफ्तार किया है। जिला के साइथिया पुलिस ने आगे पढ़ें »

ऊपर