गर्मियों के मौसम में त्वचा के लिए फायदेमंद है गुलाब जल

कोलकाता : गर्मी के मौसम में कड़ी धूप में निकलते ही शरीर से पसीना निकलने लगता है।ऐसे में स्किन बहुत ज्यादा ड्राई फील करती है। बहुत ज्यादा पसीना आने के कारण जमी हुई गंदगी हमारे पोर्स में बेहद आसानी से चिपक जाती है। ऐसे में गुलाब जल आपकी स्किन की केयर करने में आपके काम आ सकता है। ये गर्मियों में स्किन की समस्याओं से निपटने में आपकी मदद करता है। इस मौसम में इसे अप्लाई करने से स्किन हाइड्रेटिंग और रिफ्रेशिंग फील करती है। तो, आइए जानें गुलाब जल क्यों है जरूरी साथ ही इसे स्किन केयर में कैसे करें शामिल।
क्यों जरूरी है गुलाब जल ?
जब फूलों से स्किन केयर करने की बात आती है तो दिमाग में सबसे पहले गुलाब का नाम आता है। गुलाब की पंखुड़ियां हमारी स्किन के लिए खूब फायदेमंद होती हैं। इन सॉफ्ट गुलाब की पंखुड़ियों में कई तरह के गुण होते हैं जो आपकी स्किन हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। ये एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल होते हैं। ये मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं और स्किन को संक्रमण से बचाते हैं। साथ ही, यह विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। कुल मिलाकर स्किन केयर में यह सबसे अच्छे साबित होते हैं।
इन तरीकों से करें इस्तेमाल
1) स्किन टोनर- एक टोनर स्किन से तेल, गंदगी को हटाने में मदद करता है। टोनर स्किन के पीएच बैलेंस को बनाए रखते हुए अच्छी तरह से साफ करने में मदद करता है। गुलाब जल में सूदिंग गुण होते हैं और इसे एक नैचुरल स्किन टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाएं और फ्रेश फील करें।
2) पफीनेस को करेगा दूर- आंखों के नीचे सूजन- एलर्जी, आंखों की थकान और नींद की कमी जैसे कई कारणों से हो सकती है।आंखों की सूजन से निपटने का सबसे आसान तरीका है इसे कोल्ड कंप्रेस या स्प्रे करना। गुलाब जल स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इसे लगाने के लिए कॉटन पैड्स को गुलाब जल में भिगोएं और धीरे से अपनी पलकों पर लगाएं। ऐसा करने से आंखों की पफीनेस को कम करने में मदद मिलेगी और थकी हुई आंखों को तुरंत राहत।
3) मेकअप रिमूवर की तरह करें इस्तेमाल- गुलाब जल को मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप घर में ही प्राकृतिक मेकअप रिमूवर बनाने के लिए नारियल के तेल के साथ गुलाब जल मिलाएं और मेकअप साफ करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर