इस देशी उपचार से दूर करें अपने कोहनी और घुटने का कालापन…

कोलकाता : हमारे चेहरे के मुकाबले में हमारी कोहनियों और घुटनों का रंग गहरा होता है। ऐसे में कई बार इनकी अच्छे से सफाई करके के बावजूद भी इसका रंग निखर नहीं पाता है। ऐसे में खासतौर पर लड़कियों को शार्ट और स्लीवलेस ड्रेस पाने में शर्मिंदगी महसूस होती है। मगर आप दादी-नानी स्पेशल कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर घुटनों के कालेपन से छुटकारा पा सकती है। चलिए जानते हैं उन देसी उपायों के बारे में…
नारियल तेल : नारियल तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन को साफ करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको बस सोने से पहले घुटनों व कोहनियों की नारियल तेल से मालिश करनी है। फिर अगली सुबह नहा लेना है।
नींबू : गर्मियों में लोग खासतौर पर नींबू पानी पीना पसंद करते हैं। ऐसे में आप नींबू के छिलकों से अपने घुटनों व कोहनियों का कालापन दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस नींबू के छिलकों को 15 मिनट घुटनों और कोहनियों पर रगड़ें। आप चाहें तो इसके साथ थोड़ी मलाई भी यूज कर सकती हैं। इससे घुटनों पर जमा गंदगी साफ होगी और इसका कालापन दूर होगा।
दूध और हल्दी : इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध, चुटकीभर हल्दी और शहद मिलाएं। तैयार मिश्रण को कॉटन बॉल से घुटनों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 3 इसे जरूर लगाएं।
कच्चा आलू : इसके लिए मिक्सी में पीस लें। तैयार पेस्ट को घुटनों व कोहनियों पर 3-5 मिनट तक मसाज करते हुए लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार इसे दोहराएं। आपको जल्दी ही फर्क नजर आएगा।
ऐलोवेरा जैल : ऐलोवेरा जैल निकालकर प्रभावित जगह पर 10 मिनट तक मसाज करें। बाद में ठंडे पानी से साफ कर लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

हावड़ा में लोहे के कारखाने में लगी भीषण आग

हावड़ा : हावड़ा के गोलाबाड़ी थानांतर्गत सलकिया स्कूल रोड में स्थित एक कारखाने में शनिवार की दोपहर अचानक आग लग गई। आग लगने के कारण आगे पढ़ें »

हुगली : डकैती के आरोप में दो गिरफ़्तार

शादीशुदा होकर अफेयर चलाना पड़ेगा भारी, यहां हो रही है सजा देने की तैयारी

अब ड्रोन भी बनाएगी अडाणी की कंपनी

मैंगलोर यूनिवर्सिटी में हिजाब पहनकर आईं स्टूडेंट्स, क्लास में एंट्री करने से रोका

रेपिस्ट के घरवालों से ही समझौता कर रहे थे मां-बाप, दुखी बेटी ने दूसरे कमरे में लगा ली फांसी

राजकोट में पीएम मोदी की रैली

संगमनगरी की गलियों में तपकर गीतांजलि श्री ने जीता साहित्य जगत का सोना

ग्वालियर: सास ने खाना बनाने को कहा, नाराज बहू ने खा ली चूहे मारने की दवा

बीरभूम में दिल दहलाने वाली घटनाः 7 महीने से पति ने नहीं भेजा पैसा, पत्नी ने 3 बच्चों के साथ…

ऊपर