इस देशी उपचार से दूर करें अपने कोहनी और घुटने का कालापन…

कोलकाता : हमारे चेहरे के मुकाबले में हमारी कोहनियों और घुटनों का रंग गहरा होता है। ऐसे में कई बार इनकी अच्छे से सफाई करके के बावजूद भी इसका रंग निखर नहीं पाता है। ऐसे में खासतौर पर लड़कियों को शार्ट और स्लीवलेस ड्रेस पाने में शर्मिंदगी महसूस होती है। मगर आप दादी-नानी स्पेशल कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर घुटनों के कालेपन से छुटकारा पा सकती है। चलिए जानते हैं उन देसी उपायों के बारे में…
नारियल तेल : नारियल तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन को साफ करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको बस सोने से पहले घुटनों व कोहनियों की नारियल तेल से मालिश करनी है। फिर अगली सुबह नहा लेना है।
नींबू : गर्मियों में लोग खासतौर पर नींबू पानी पीना पसंद करते हैं। ऐसे में आप नींबू के छिलकों से अपने घुटनों व कोहनियों का कालापन दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस नींबू के छिलकों को 15 मिनट घुटनों और कोहनियों पर रगड़ें। आप चाहें तो इसके साथ थोड़ी मलाई भी यूज कर सकती हैं। इससे घुटनों पर जमा गंदगी साफ होगी और इसका कालापन दूर होगा।
दूध और हल्दी : इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध, चुटकीभर हल्दी और शहद मिलाएं। तैयार मिश्रण को कॉटन बॉल से घुटनों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 3 इसे जरूर लगाएं।
कच्चा आलू : इसके लिए मिक्सी में पीस लें। तैयार पेस्ट को घुटनों व कोहनियों पर 3-5 मिनट तक मसाज करते हुए लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार इसे दोहराएं। आपको जल्दी ही फर्क नजर आएगा।
ऐलोवेरा जैल : ऐलोवेरा जैल निकालकर प्रभावित जगह पर 10 मिनट तक मसाज करें। बाद में ठंडे पानी से साफ कर लें।

Visited 151 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Mahashivratri 2024 Puja Samagri: महाशिवरात्रि में शिवजी की पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट, यहां देखें

कोलकाता : महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शिव को समर्पित हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है और आगे पढ़ें »

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!