शादी में आ रही बाधाओं को ऐसे करें दूर

कोलकाता : लोगों की जिंदगी में कभी-कभी कुछ परेशानियां आती हैं जिसके लिए वास्तु में कुछ उपाय दिए गए हैं। हर चीज के लिए वास्तु शास्त्र में सही दिशा, स्‍थान और उनसे होने वाले प्रभाव के बारे में बताया गया है। साथ ही लाइफ में आ रही मुश्किलों को वास्‍तु के कुछ उपायों से दूर करने के तरीके भी दिए गए हैं। लाइफ की ऐसी ही इन मुश्किलों में से एक है शादी में देरी होना या शादी में बाधाएं उत्पन्न होना। आज हम उन चीजों और स्थितियों के बारे में आपको बताएंगे जो घर में वास्‍तु दोष पैदा करती हैं और इससे घर में नेगेटिव एनर्जी आती है। इससे शादी के योग्‍य लड़के-लड़कियों के विवाह में मुश्किलें आ जाती हैं।

इन वास्‍तु टिप्‍स को अपनाने से दूर होंगी रुकावटें

* विवाह योग्‍य लड़के-लड़कियों के बेडरूम में भूल से भी हरे पेड़-पौधे या ताजा फूलों के गुलदस्ते न रखें। वास्तु के मुताबिक इनमें मौजूद लकड़ी तत्‍व विवाह में रुकावटें डालता है।

* जिन लड़कियों का विवाह होने वाला है, उन्‍हें अपने कमरे में फूलों की पेंटिग लगानी चाहिए। फूल सौन्दर्य, प्यार और रोमांस का प्रतीक माने जाते हैं। ऐसा करने से शादी जल्‍दी होती है।

* घर के ड्राइंगरूम में फूलों की पेंटिंग लगाने से लड़कियों के लिए बहुत ही अच्छे रिश्ते आने लगते हैं जिस उनका विवाह जल्दी हो जाता है।

* घर के पश्चिम और वायव्य कोण को साफ सुथरा रखने से इस दिशा में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे विवाह के अच्‍छे रिश्‍ते मिलते हैं।

* लड़कों को ऐसे कमरे में सोना चाहिए जिनमें एक से अधिक दरवाजे हों। कम हवा और रोशनी वाले कमरों में सोने से विवाह में रुकावटें पैदा होती हैं।

* विवाह करने के इच्‍छुक लोगों की बात बनने में परेशानी हो रही हो तो काले रंग के कपड़े न पहनें। यह रंग राहु, केतु और शनि का प्रतिनिधित्व करता है जिसके कारण विवाह में अड़चनें उत्पन्न होती हैं।

* शादी योग्‍य लड़के-लड़कियों के कमरे में बड़े बर्तन या बेड के नीचे लोहे का बर्तन रखना उनकी शादी में रूकावट पैदा कराता है।

* वहीं लड़कियां वक्त पर अच्‍छे विवाह के लिए श्रद्धा पूर्वक भगवान शिव की पूजा करें और अगर संभव हो तो 16 सोमवार का व्रत भी रखें। कहा जाता है कि कुंवारी लड़कियों को पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की पूजा करने से अच्‍छा पति मिलता है।

 

 

 

Visited 180 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Mahashivratri 2024 Puja Samagri: महाशिवरात्रि में शिवजी की पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट, यहां देखें

कोलकाता : महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शिव को समर्पित हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है और आगे पढ़ें »

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!