शादी में आ रही बाधाओं को ऐसे करें दूर

कोलकाता : लोगों की जिंदगी में कभी-कभी कुछ परेशानियां आती हैं जिसके लिए वास्तु में कुछ उपाय दिए गए हैं। हर चीज के लिए वास्तु शास्त्र में सही दिशा, स्‍थान और उनसे होने वाले प्रभाव के बारे में बताया गया है। साथ ही लाइफ में आ रही मुश्किलों को वास्‍तु के कुछ उपायों से दूर करने के तरीके भी दिए गए हैं। लाइफ की ऐसी ही इन मुश्किलों में से एक है शादी में देरी होना या शादी में बाधाएं उत्पन्न होना। आज हम उन चीजों और स्थितियों के बारे में आपको बताएंगे जो घर में वास्‍तु दोष पैदा करती हैं और इससे घर में नेगेटिव एनर्जी आती है। इससे शादी के योग्‍य लड़के-लड़कियों के विवाह में मुश्किलें आ जाती हैं।

इन वास्‍तु टिप्‍स को अपनाने से दूर होंगी रुकावटें

* विवाह योग्‍य लड़के-लड़कियों के बेडरूम में भूल से भी हरे पेड़-पौधे या ताजा फूलों के गुलदस्ते न रखें। वास्तु के मुताबिक इनमें मौजूद लकड़ी तत्‍व विवाह में रुकावटें डालता है।

* जिन लड़कियों का विवाह होने वाला है, उन्‍हें अपने कमरे में फूलों की पेंटिग लगानी चाहिए। फूल सौन्दर्य, प्यार और रोमांस का प्रतीक माने जाते हैं। ऐसा करने से शादी जल्‍दी होती है।

* घर के ड्राइंगरूम में फूलों की पेंटिंग लगाने से लड़कियों के लिए बहुत ही अच्छे रिश्ते आने लगते हैं जिस उनका विवाह जल्दी हो जाता है।

* घर के पश्चिम और वायव्य कोण को साफ सुथरा रखने से इस दिशा में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे विवाह के अच्‍छे रिश्‍ते मिलते हैं।

* लड़कों को ऐसे कमरे में सोना चाहिए जिनमें एक से अधिक दरवाजे हों। कम हवा और रोशनी वाले कमरों में सोने से विवाह में रुकावटें पैदा होती हैं।

* विवाह करने के इच्‍छुक लोगों की बात बनने में परेशानी हो रही हो तो काले रंग के कपड़े न पहनें। यह रंग राहु, केतु और शनि का प्रतिनिधित्व करता है जिसके कारण विवाह में अड़चनें उत्पन्न होती हैं।

* शादी योग्‍य लड़के-लड़कियों के कमरे में बड़े बर्तन या बेड के नीचे लोहे का बर्तन रखना उनकी शादी में रूकावट पैदा कराता है।

* वहीं लड़कियां वक्त पर अच्‍छे विवाह के लिए श्रद्धा पूर्वक भगवान शिव की पूजा करें और अगर संभव हो तो 16 सोमवार का व्रत भी रखें। कहा जाता है कि कुंवारी लड़कियों को पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की पूजा करने से अच्‍छा पति मिलता है।

 

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

1 अगस्त से ATM से पैसे निकालने पर देना होगा ज्यादा चार्ज

नई दिल्ली : एक अगस्त से देशभर में कई बदलाव होने वाले हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा। इसलिए जरूरी है आगे पढ़ें »

लीवर को हेल्दी रखने के लिए पिएं गन्ने का जूस

ब्रेकिंगः बाबुल सुप्रियो ने राजनीति से संन्यास का किया ऐलान

अश्लील वीडियो बनाने व उसे सर्कुलेट करने के मामले में मॉडल व फोटोग्राफर कोलकाता से अरेस्ट

सेमीफाइनल में हारीं पीवी सिंधु, कल ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेलेंगी मुकाबला

ब्रेकिंगः घर-घर वैक्सीनेशन को लेकर फिरहाद का बड़ा बयान

ओलंपिक्स में हुई दुर्घटना में अमेरिकी बीएमएक्स रेसर कॉनर फील्ड्स के मस्तिष्क में बहा खून

यूपी गेट पर राकेश टिकैत करते रह गए इंतजार, बिना मिले ही बंगाल लौटी ममता

क्लास 6 में पढ़ने वाले लड़के ने गेम में ₹40,000 गंवाने के बाद की खुदकुशी

कश्मीर में सेना की बड़ी कामयाबी

ऊपर