घरेलू नुस्खों से दूर भगाएं बीमारियां

मुंह के छाले :- पके हुए ताजे नारियल में से दूध निकालकर मुंह के अंदर लगाएं। यह प्रक्रिया कई बार करें, लाभ होगा।
मुंहासे :- बराबर मात्रा में नींबू का रस और गुलाबजल मिला लें। इसे चेहरे पर लगाने के आधा घंटे बाद चेहरा ताजे पानी से धो लें। 10-15 दिनों में ही मुंहासे दूर हो जाते हैं।
मितली :- यदि आपको मितली आ रही हो, उलटी जैसा अहसास हो तो बिना शक्कर की दूध विहीन काली चाय की चुस्कियां दिन में 3-4 बार लें।
बुखार :- शरीर में हरारत होने पर एक कप ताजा नींबू का रस, नारियल के पानी के साथ मिलाकर पीएं। राहत मिलेगी।
खांसी :- अदरक का रस और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर गर्म करें। इसे दिन में 3-4 बार चाटने से कफ, खांसी दूर होते हैं।
गले में दर्द :- एक छोटे चम्मच नींबू के रस में 1 बड़ा चम्मच शहद मिला कर दिन में 2-3 बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाने से गले का दर्द ठीक हो जाता है।
तलवों में जलन :- लगभग 1 मुट्ठी करेले के पत्तों को पीसकर बारीक पेस्ट बनाएं और तलवों व हथेली पर कई बार लगाएं इससे जलन में आराम मिलता है।
सूखी खुजली :- शरीर पर सूखी खुजली होने पर एक बड़े चम्मच खसखस में एक छोटा चम्मच पानी डालकर पीस लें। इसमें 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर खुजली वाले भाग पर लगा लें। जल्दी लाभ होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या रात में ब्रा पहन कर सोना चाहिए? जानें इस पर क्या है एक्सपर्ट की राय

कोलकाता : अक्सर महिलाएं इस बात को लेकर काफी परेशान रहती हैं कि क्या रात को ब्रा उतार कर सोना चाहिए या नहीं। जहां कुछ आगे पढ़ें »

लोकल ट्रेनें बंद : रेलवे हॉकरों के सामने एक बार फिर जीने-मरने का सवाल

कब रेलवे स्टेशनों पर होगी चमक, दुकानदार हैं इंतजार में सियालदह से 3 शाखाओं में ट्रेनों में हॉकरी करते हैं 37 हजार हॉकर हावड़ा/कोलकाता : आगे पढ़ें »

ऊपर