अच्छे संबंधों के लिए रिश्ते में बोरियत भी जरूरी है : एक्सपर्ट

नई दिल्ली : लोगों को अक्सर लगता है कि लंबे समय तक अफेयर और शादी के बाद कुछ चीजें मिसिंग है, जो शुरू में कपल्स को उत्साह से भरे रखती हैं। शुरू के दिनों का जादू खत्म होने पर अकसर लोग इस मिसिंग स्पार्क की चिंता में यों ही परेशान होते रहते हैं। जब हनीमून पीरियड खत्म हो जाता है, वास्तविकता से सामना होता है और रिलेशन रूटीन लाइफ जैसी बोरिंग होने लगती है। धीरे धीरे रोमांस, कैंडल लाइट डिनर, घंटों फोन पर बातें करना खत्म होता चला जाता है।

लगता है कि रिश्ते में अब वो बात नहीं है, लेकिन वास्तविक जीवन में हर दिन रोमांस से भरा नहीं हो सकता। हालाँकि एक्सपर्ट्स कहते हैं कि समय के साथ चीजें सेटल होती हैं और इसमें अच्छा ही है। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स का कहना है कि ‘रिश्ते में बोर होना नौर्मल है। कोई भी रिश्ता चाहे रोमांटिक हो या न हो, हर समय उत्साह और उत्तेजना से भरा नहीं रह सकता। बहुत बोरिंग समय में भी अपने पार्टनर को स्वीकार करना और प्यार करना रिश्ते में गहराई और ताकत बढ़ाता है।’

स्ट्रांग होती है बौन्डिंग
कुछ मौकों पर बोर होने के बाद भी आप दोनों एकदूसरे के साथ हैं तो तो इससे पता चलता है कि आपकी बौंडिंग बहुत स्ट्रांग है और यह आपके रिश्ते को खत्म नहीं कर सकती है। अगर आप ने इंटरेस्टिंग और बोरिंग टाइम एकदूसरे के साथ बिता लिया है और एकदूसरे को अब भी प्यार करते हैं तो आपका का रिश्ता मजबूत है। अगर आप रोज रिश्ते में खुशी के लिए कुछ कर रहे हैं तो आप थक सकते हैं, आपको तनाव हो सकता है, लेकिन आपको यह सब करने की जरूरत नहीं तो आप राहत की सांस ले सकते हैं। बोर होना सेफ्टी और सिक्युरिटी की निशानी है। हम जीवन में सेफ एंड सिक्योर रहना चाहते हैं और कुछ रियल कंफर्टेबल रिश्ते में रहना चाहते हैं। हमें भले ही अपने रिश्ते में बोरियत लगती हो, पर सिक्युरिटी की भावना रिश्ते को मजबूत रखती है, फिर कठिन परिस्थितियां भी रिश्ते को कमजोर नहीं कर पातीं।

ऐसे भी रहें साथ
किसी-किसी दिन कुछ खास न करें। कभीकभी सिर्फ घर में रहना, बाहर जा कर पार्टी न करना भी ठीक है। आप एकदूसरे से बिना बात किए भी एकदूसरे से जुड़े रह सकते हैं, जो आपके रिश्ते के लिए अच्छा है।  10 में से 4 लोगों का कहना है कि जब लोग एक दूसरे को ग्रांटेड लेने लगते हैं, तब रिश्ते में वह बात नहीं रहती।

क्यों हो जाता है रिश्ता बोरिंग  
– जब फिजिकल अट्रैक्शन कम होने लगता है।
– जब आप अपनी भावनाओ को जताते नहीं।
– आप रोमैंटिक डेट् प्लान नहीं करते।
–  अलग सोते हैं और अलग – अलग टाइम पर सोते हैं।
– छोटीछोटी बातों में खामियां निकालते हैं,  चीटिंग करते हैं।
– आप अब तारीफ नहीं करते।
–पार्टनर के बजाय दोस्तों के साथ ज्यादा घूमते हैं।
– सोशल मीडिया पर ज्यादा टाइम बिताते हैं।

ऐसे रहेंगे रिश्ते अच्छे
– एकदूसरे की बात सुनें।
– प्यार जताते रहें।
– बेवजह भी छोटे छोटे गिफ्ट देते रहें।
– कैंडल लाइट डिनर पर जाएं।
– रोमांटिक डेट पर जाएं।
– फोन से दूरी बनाएं।
– साथसाथ वर्क आउट करें।
– कुछ समय तक सोशल मीडिया से दूरी बना लें और एक दूसरे को टाइम दें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आपके बेटे को कोई नुकसान नहीं पहुंचाऊंगा – बाबुल

देवाजंन की मां ने लगायी बाबुल से बेटे को माफ करने की गुहार कोलकाता : सोशल मीडिया पर उनके बेटे की पोस्ट वायरल हुई है जिसमें आगे पढ़ें »

राजीव कुमार की हो सकती है हत्या – सोमेन

कोलकाता : एक ओर जहां कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सीबीआई दिन - रात ढूंढ रही है तो वहीं इस बीच, प्रदेश आगे पढ़ें »

ऊपर