नमक को इस तरीके से खाकर घटाऐ पूरे शरीर का फैट

कोलकाता :  मोटापा कम  करना एक कठिन काम है जिसमें आपको एक्सरसाइज और डाइट दोनों का बराबर रूप से ध्यान रखना पड़ता है। बहुत से लोग हैं, जो वजन कम करने के लिए कोई भी तरीका अपनाने को तैयार हैं।  एक्सपर्ट्स मानते हैं कि वजन कम हमेशा हेल्दी तरीके से कम किया जाना चाहिए। एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और इस प्रक्रिया को तेज करने वाली चीजों का सेवन करें। यह सरल भी है और हेल्दी भी। वजन कम करने  में मामले में यह भी मायने रखता है कि आप एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में क्या खाते हैं। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनका सेवन करने से आपको बेहतर तरीके से एक्सरसाइज करने में मदद मिल सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्कआउट से पहले नमक जैसी चीज का सेवन करने से आपको एक्सरसाइज करने और हेल्दी तरीके से पूरे शरीर का वजन कम करने में मदद मिल सकती है। एक्सरसाइज करने से पहले एक चुटकी नमक खाने से आपके वर्कआउट में जोश भर सकता है। चलिए जानते हैं कैसे-
हाइड्रेशन में सुधार
नमक पानी को बनाए रखने में मदद करता है। यही वजह है कि एक्सरसाइज से पहले एक चुटकी नमक खाने से आपको वर्कआउट के दौरान डिहाइड्रेशन से बचने में मदद मिल सकती है।

हृदय गति को कम करता है
नमक को शरीर में ब्लड फ्लो में सुधार करने के लिए जाना जाता है। जाहिर है जिम करते समय में ब्लड फ्लो का सही होना जरूरी है। नमक वर्कआउट के दौरान ब्लड फ्लो को कम रखता है।

कसरत से पहले नमक खाने के फायदे
मांसपेशियों में ऐंठन रोकने में सहायकनमक का सेवन करने से ब्लड फ्लो में सुधार होता है और यही वजह है कि वर्कआउट के दौरान और बाद में मांसपेशियों में ऐंठन और जोड़ों के दर्द की संभावना कम रहती है।

बढ़ता है पावर आउटपुट

नमक शरीर में ऊर्जा को बढ़ाता है। जाहिर है पावर-पैक वर्कआउट के दौरान ऊर्जा की जरूरत होती है। नमक कसरत करते समय पसीने से खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को वापस लाने का बेहतर तरीका है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माल हादसे के मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति, दिए जाएंगे…..

मालबाजार: माल नदी का जल स्तर बढ़ने से आयी बाढ़ की चपेट में मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यालय की आगे पढ़ें »

मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक मौत

कोलकाता : महा दशमी की सुबह मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना जोड़ासांको आगे पढ़ें »

ऊपर