पत्तागोभी ऐसे कम करता है वजन

कोलकाता : वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह की चीजों का सहारा लेते हैं। कई चीजों को अपनी डाइट चार्ट से हटाते हैं तो कई चीजों को डाइट में शामिल करते हैं। अगर आप चाहें तो वजन कम करने के लिए एक और चीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और वो है पत्तागोभी। ये वजन कम करने में तो आपकी मदद करेगा ही साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व (Nutrients) आपकी सेहत को भी कई तरह के फायदे पहुंचायेंगे। वजन कम करने के लिए पत्तागोभी को किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है आइये जानते हैं।
पत्तागोभी में होते हैं ये पोषक तत्व
पत्तागोभी में विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी6, फोलेट के साथ पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, ज़िंक, सोडियम, कोलिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, थायमिन और मैंगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है।
ऐसे करें इस्तेमाल
वजन कम करने के लिए पत्तागोभी का इस्तेमाल सूप के तौर पर करना बेहतर होता है। इसके सेवन से पेट जल्दी भरता है और बार-बार भूख का एहसास नहीं होता है।
इन चीजों की होगी ज़रूरत
एक पत्ता गोभी, दो बड़े प्याज़, दो-तीन हरी मिर्च, एक बड़ा टमाटर, हरा धनिया, स्वादानुसार नमक और कालीमिर्च लें। पत्तागोभी को कद्दूकस कर के धो लें। प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च और हरी धनिया को बारीक काट लें।
ऐसे करें सूप तैयार
एक कढ़ाही में एक छोटा चम्मच तेल डालकर गर्म कर लें। इसके गर्म हो जाने के बाद इसमें कटा हुआ प्याज़ डाल दें। इनको गोल्डन ब्राउन हो जाने तक फ्राई कर लें फिर कढ़ाही में कद्दूकस की हुई पत्तागोभी डालें और नमक भी डाल दें। इसके बाद चार-पांच कप पानी डालकर कढ़ाही को ढक्कन या प्लेट से ढक दें। इसको मीडियम फ्लेम पर तकरीबन दस मिनट तक पकने दें। इसके बाद इसमें टमाटर और कालीमिर्च एड कर दें। इसके बाद पांच मिनट तक और पकने दें। फिर इसको छान कर इसमें हरी धनिया की पत्ती डालें और इसका सेवन करें। अगर आप चाहें तो टमाटर स्किप भी कर सकते हैं और सूप का स्वाद बढ़ाने के लिए इसके पक जाने के बाद कुछ बूंदें नींबू की एड कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘उत्तर बंगाल में भाजपा की अंत शुरूआत हुई’

कहा - राज्य में भाजपा का पतन निकट अलीपुरदुआर के भाजपा अध्यक्ष सहित 7 नेता तृणमूल में शामिल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : उत्तर बंगाल में भाजपा को झटका आगे पढ़ें »

सेक्स के 4 ऐसे पोजीशन जो रात को बना देती है, खुशनुमा

कोलकाताः सेक्स दुनिया का सबसे अलग एहसास है। हालांकि सेक्स को लेकर तरह-तरह के सवाल सभी के मन में रहते है। इसे लेकर लोगों की आगे पढ़ें »

ऊपर