अजवाइन और सौंफ से बने इस पानी से कम करें बैली फैट

कोलकाता : डिलीवरी के बाद अपने शरीर में आए बदलावों को देखकर अक्‍सर महिलाएं चिंता से घिर जाती हैं और सबसे ज्‍यादा तो उन्‍हें पेट पर चढ़ी चर्बी बुरी लगती है। ऐसे में अपने शरीर को देखकर कई बार महिलाओं को पोस्‍टपार्टम डिप्रेशन तक घेर लेता है। हालांकि, ये इतनी भी बड़ी परेशानी नहीं है कि आप इसे ठीक ना कर सकें। कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप बेली फैट घटा सकती हैं। यहां हम आपको एक ऐसे ड्रिंक की रेसिपी बता रहे हैं जो डिलीवरी के बाद पेट पर जमा चर्बी काे कम करने में मदद करेंगे।

किन चीजों की जरूरत है

प्रेग्‍नेंसी के बाद इस डिटॉक्‍टस वॉटर को बनाने के लिए आपको चाहिए 8 से 10 गिलास पानी, तीन चुटकी सौंफ, दो चुटकी अजवाइन, एक बड़ी इलायची (काली)।

बनाने का तरीका

· एक पैन लें और उसमें पानी को उबालने के लिए रख दें।

· अब इसमें सौंफ, इलायची और अजवाइन डालें।

· एक से दो मिनट तक पानी को उबालें और फिर गैस बंद कर दें।

· थोड़ा ठंडा होने पर इस पानी को छानकर रख लें।

· जब भी आपको प्‍यास लगे, तो इस पानी को पी लें।

· बेहतर परिणाम के लिए 40 दिनों तक इस पानी को पिएं।

डिलीवरी के बाद अजवाइन के फायदे

अजवाइन के पानी में कई औषधीय गुण होते हैं। ये कई बीमारियों और विकारों को दूर करने में आयुर्वेदिक उपाय के तौर पर काम करती है। प्रेग्‍नेंसी के बाद गैस, कब्‍ज, पेट दर्द, अपच और पेट में भारीपन आदि से राहत दिलाने के लिए अजवाइन का पानी पिया जाता है। मां के अजवाइन का पानी पीने से नवजात शिशु को कोलिक और गैस जैसी परेशानियों से राहत मिलती है। डिलीवरी के बाद पेट और गर्भाशय को साफ करने के लिए अजवाइन का पानी बहुत उपयोगी होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक परीक्षा को लेकर अनिश्चियता, मगर पर्षद ने शुरू की तैयारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना काल के बीच राज्य में सभी सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां दे दी गयी हैं। इस बीच, राज्य में 1 आगे पढ़ें »

दिल्ली ने मुंबई को 6 विकेट से हराया, मिश्रा ने झटके 4 विकेट, अर्धशतक से चूके धवन

चेन्नई : आईपीएल 2021 के 13वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से शिकस्त दी। दिल्ली की यह लगातार दूसरी जीत आगे पढ़ें »

ऊपर