डार्क सर्कल की छुट्टी कर देगा लाल टमाटर, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

कोलकाता : जब हमारी आंखों पर तनाव व थकान बढ़ जाती है, तो वह कमजोर होने लगती हैं। इन्हीं कारणों से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। जिन्हें डार्क सर्कल कहा जाता है। आंखों के आसपास की त्वचा काफी नाजुक होती है और रक्त प्रवाह थम जाने या नमी खो जाने के कारण अस्वस्थ हो जाती हैं। डार्क सर्कल्स को हल्का करने के लिए आप लाल टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी आंखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा दिला सकता है।
डार्क सर्कल हटाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल
स्किन का रंग साफ करने के लिए टमाटर एक बेहतरीन नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। इसमें मौजूद विटामिन-सी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एजिंग गुण आंखों के नीचे काले घेरों को खत्म करता है और Lycopene सूरज की रोशनी से त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद करता है। अगर आप निम्नलिखित उपायों को नियमित रूप से 15 दिन तक दोहराते हैं, तो आपको काले घेरों से छुटकारा मिल जाएगा।
1. टमाटर और आलू
आपने आलू-टमाटर की सब्जी तो बहुत खाई होगी। लेकिन टमाटर और आलू साथ मिलकर आपके डार्क सर्कल से भी छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए एक टमाटर को मैश कर लें और आलू को ब्लैंड कर लीजिए। अब इन दोनों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए और इसे आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों पर लगाने के आधा घंटा बाद चेहरा धो लीजिए।
2. डार्क सर्कल्स हटाने के लिए टमाटर और नींबू
टमाटर की तरह नींबू भी एक ब्लीचिंग एजेंट है। आप टमाटर और नींबू के रस को अच्छी तरह मिला लें और काले घेरों पर लगाएं। आंखों के नीचे वाले हिस्से पर हल्के हाथों से 15 मिनट मसाज करें और फिर सामान्य पानी से चेहरा धो लें।
3. काले घेरों का घरेलू उपाय : टमाटर और एलोवेरा
टमाटर त्वचा की रंगत साफ करता है और एलोवेरा उसे हाइड्रेट करता है। आप टमाटर का रस और एलोवेरा जेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए और डार्क सर्कल पर लगाइए। 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए।
4. टमाटर, खीरा और पुदीना
सबसे पहले आप टमाटर की प्यूरी के साथ पुदीना की कुछ पत्तियां और ब्लेंड किया हुआ खीरा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद चेहरा सामान्य पानी से धो लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सीएम के हस्तक्षेप से सुलझा ईस्ट बंगाल का मसला, इंवेस्टर बना इमामी ग्रुप

कोलकाता : आखिरकार ईस्टबंगाल की समस्या का समाधान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की हस्तक्षेप के बाद कर लिया गया। अब ईस्ट बंगाल का इंवेस्टर इमामी समूह आगे पढ़ें »

ऊपर