लाल टमाटर फायदेमंद है सेहत के लिए

सलाद में टमाटर की शोभा ही निराली लगती है इसलिए इसे सलाद का राजा कहा जाता है। सब्जी में टमाटर का स्वाद और सूप में टमाटर का स्वाद भी सभी को भाता है। स्वाद के साथ टमाटर बहुत लाभप्रद है और सेहत के लिए भी। आइए जानें इसके लाभ:-
कैंसर से बचाता है टमाटर
एक रिसर्च के अनुसार सप्ताह में 10 टमाटर खाने से कैंसर का खतरा 45 प्रतिशत कम हो जाता है। सलाद में नियमित लाल टमाटर का सेवन करने से पेट के कैंसर का खतरा 60 प्रतिशत तक कम हो जाता है। टमाटर में लाइकोपीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कई प्रकार के कैंसर रोकने केे लिए लाभप्रद है।
लाल टमाटर अधिक लाभप्रद होता है सेहत के लिए
विशेषज्ञों के अनुसार लाल टमाटर हरे टमाटर की तुलना में शरीर को अधिक लाभ देते हैं। टमाटर को तेल में भूनने, तलने से उसकी पौष्टिकता कम नहीं होती। टमाटर में लाइकोपीन की प्रचुर मात्रा होती है जो स्वास्थ्य हेतु लाभप्रद होती है। इसके अतिरिक्त टमाटर में पोटेशियम, नियासिन, विटामिन बी 6 और फॉलेट होते हैं जो हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। टमाटर में एंटी एजिंग के गुण भी होते हैं। नियमित रूप से सलाद, सब्जी, सूप, जूस में टमाटर का किसी न किसी रूप में सेवन करते रहना स्वास्थ्य हेतु लाभप्रद होता है।
वजन भी कम करते हैं लाला टमाटर
टमाटर में बीटा कैरोटिन और आइकोपीन की मात्रा अधिक होती है जो हमारे वजन को नियंत्रण रखने में सहायक होते हैं। टमाटर में रेशे की अधिक मात्रा होती है और कैलरीज कम इसलिए इसके सेवन से वजन कम होता है। जब भी टमाटर खरीदें, लाल टमाटर ही चुनें और उसी का प्रयोग करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

90 ड्राइवरों व गार्ड के संक्रमित होने के बाद लोकल ट्रेनों का संचालन प्रभावित

कोलकाता : पूर्व रेलवे ने मंगलवार को कहा कि 90 ड्राइवरों और गार्ड के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद उसने अभी तक सियालदह आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः नरेंद्र मोदी के संबोधन से जुड़ी हर बात यहां

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री ने देश के नाम पर संबोधन शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं संबोधन की मुख्य बातें। मोदी ने कहा, ‘साथियो! अपनी आगे पढ़ें »

ऊपर