आखिरकार बॉयफ्रेंड को क्यों छोड़ देती हैं लड़कियां

कोलकाता : पुरुषों को अक्सर ऐसे खिलाड़ी के रूप में लेबल किया जाता है, जिन्हें महिलाओं की तुलना में रिलेशनशिप से अधिक परेशानी होती है। तो ऐसा क्यों है कि ज्यादातर महिलाएं ही एक रिलेशनशिप से दूर जाती हैं और एक लड़के को छोड़ देती हैं? एक सर्वे के अनुसार पता चला है कि ज्यादातर महिलाएं ही पुरुषों को डंप करती हैं। ऐसा लगता है कि महिलाएं उच्चतम मानक रखती हैं और अक्सर अपने रिश्ते के बारे में चिंतित होती हैं, जिससे वे इसके बारे में कुछ करने के लिए तैयार हो जाती हैं।

दिलचस्प बात यह है कि महिलाओं को ब्रेकअप के बाद अधिक तेज़ी से आगे बढ़ने के लिए भी उद्धृत किया जाता है। एक अध्ययन में पाया गया कि पुरुष अपने सामान्य मनोविज्ञान के आधार पर ब्रेकअप से सबसे ज्यादा पीड़ित होते हैं। जहां महिलाएं अपने दोस्तों से ब्रेकअप के बारे में बात करने की अधिक संभावना रखती हैं, वहीं पुरुष अक्सर अपनी भावनाओं को अंदर रखते हैं। यह उनके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, और अक्सर अत्यधिक शराब पीने जैसे हानिकारक व्यवहारों को जन्म देता है।
कारण # 1 : वह अनुचित या उपेक्षित महसूस करती है
महिलाओं द्वारा पुरुषों को छोड़ने का नंबर एक कारण यह है कि वे उपेक्षित महसूस करती हैं। लोग तीन बुनियादी जरूरतों के लिए रिश्तों पर भरोसा करते हैं : प्यार, समर्थन और ध्यान। जब एक साथी को लगता है कि उन्हें ये चीजें नहीं मिल रही हैं, तो वे तंग आ जाते हैं और अक्सर चेक आउट करते हैं।महिलाओं के धोखा देने का एक बड़ा कारण उपेक्षा भी है। अध्ययनों से पता चलता है कि जहां पुरुष सेक्स के लिए धोखा देने की अधिक संभावना रखते हैं, वहीं महिलाएं भावनात्मक शून्य को भरने या ध्यान देने की कमी की तलाश कर रही हैं।
कारण # 2: आप उन्हें आंख से आंख मिलाकर नहीं देख सकते
*आप जानते हैं कि लड़कियां आसानी से पता लगा लेती हैं कि उनका पार्टनर लॉयल है या नहीं। महिलाएं बॉडी लैंग्वेज को आसानी से समझ लेती हैं। उन्हें बॉडी लैंग्वेज पढ़ना बहुत आसान लगता है। जब हम किसी से बात करते हुए आंखों से आंख नहीं मिलाते हैं तो यह एक सिग्नल हो सकता है कि आप उस व्यक्ति से बात करने में रुचि नहीं रखते हैं।

* लड़कियां चाहती हैं कि उनका पार्टनर उनसे आंखों में आंखों मिलाकर बात करें और पुरुष ऐसा नहीं करते हैं तो लड़कियां इससे परेशान हो जाती हैं। यदि आप अपने भविष्य में ब्रेकअप नहीं चाहते हैं, तो इस समस्या को हल करने के कुछ तरीके हैं। इसके लिए बस आपकी ओर से थोड़े लचीलेपन की आवश्यकता हो सकती है।

कारण #3 : उसके पास एक बेहतर सहायता समूह है
जिस तरह महिलाएं अपने दोस्तों से ब्रेकअप के बारे में बात करने की अधिक संभावना रखती हैं, उसी तरह महिलाएं भी रिश्ते के दौरान दोस्तों के साथ अपने असंतोष पर चर्चा करने की अधिक संभावना रखती हैं। इस अर्थ में, महिलाओं के पास अधिक लोग होते हैं जिन पर वे विश्वास कर सकती हैं। इसलिए संबंधों में तनाव पुरुषों को अधिक प्रभावित करता है क्योंकि इससे उनकी महिला समकक्ष के विपरीत, उनकी पहचान और आत्म-मूल्य की भावना को खतरा होता है, जिनके पास समर्थकों की एक बड़ी टीम होती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

कोलकाता : पैसे-रुपये और तरक्की भला किसे पसंद नहीं होती, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिनके हाथ में पैसे टिकते ही नहीं। पैसे आगे पढ़ें »

ऊपर