बिना जिम जाए इस महिला ने घटा लिया 30 किलो वजन, खुद बनाया डाइट प्‍लान

कोलकाताः मोटापा महज एक शारीरिक समस्या नहीं है। बल्कि इसका असर मानसिक स्थिति पर और शरीर के अंदरुनी अंगों और उनकी कार्यक्षमता पर भी पड़ता है। वहीं अगर मोटापे की समस्या बचपन से ही हो तो इसे कम करना किसी टेढ़ी खीर से कम नहीं है। ऐसा ही कुछ था अहमदाबाद की सिमरन कपूर के साथ। सिमरन की स्थिति बहुत ज्यादा गंभीर थी। महज 5 फीट एक इंच की लंबाई पर 103 किलो वजन बहुत ही ज्यादा था।
इसकी वजह से वह अपने रोजाना के काम भी नहीं कर पाती थी और अक्सर आलस महसूस करती थी। इसके अलावा उन्हें लोगों की बातों का भी शिकार होना पड़ता था। इन्हीं सबसे तंग होकर उन्होंने अपनी जिंदगी को एक नई दिशा देने का फैसला किया। सिमरन ने महज 15 महीने में ही 30 किलो वजन घटाकर रख दिया। उनके वेट लॉस जर्नी की खास बात यह है कि ये कारनामा उन्होंने बिना जिम किए हुए किया। आइए जानते हैं सिमरन की वेट लॉस जर्नी के बारे में।

नाम – सिमरन कपूर
काम काज – होम बेकर
आयु – 25 साल
लंबाई – 5 फीट 1 इंच
शहर – अहमदाबाद
अधिकतम वजन – 103 किलोग्राम
वेट लॉस – 30 किलोग्राम
वजन कम करने में समय – 15 महीने

​कब आया टर्निंग प्वाइंट

सिमरन कहती हैं कि वह बचपन से ही मोटापे का शिकार थी। मोटापे की वजह से ना केवल वह अपना आत्मविश्वास खो बैठी थी। बल्कि इसकी वजह से लोग उन्हें परेशान भी करती थी। वहीं उनकी जिंदगी तब बदली जब बढ़ा हुआ वजन कई दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं को पैदा करने लगा।
साथ ही वह अपनी थोड़ा सीमित रहती हैं और जिम जाने में थोड़ा असहज महसूस करती है। इसलिए उन्होंने खुद की डाइट प्लान और वर्कआउट प्लान बनाने का फैसला किया। हैरानी की बात यह कि उन्होंने इसमें किसी ट्रेनर या डाइटिशियन की मदद नहीं ली। आइए जानते हैं कैसा था उनका सफर।​
डाइट थी ऐसी
सिमरन वजन घटाने के दौरान अपनी डाइट को लेकर बहुत सीरियस थी और उन्होंने ज्यादातर समय केवल घर में बने खाने से ही वजन घटाया है।
ब्रेकफास्ट -एक कटोरी पोहा, ओट्स, उपमा और बहुत सारी सब्जी या फिर आमलेट और एक कप ग्रीन टी
लंच – 3 रोटी, एक कटोरी दाल या सब्जी और एक गिलास लस्सी या छाछ।
डिनर – एक कटोरी फल, उबले हुए अंडे, वेज सैंडविच, और घर में बना हुआ सूप।
प्री वर्कआउट मील – मौसमी फल और कुछ बादाम
पोस्ट वर्कआउट मील – योगर्ट और चिया सीड्स
चीट डे – वह महीने में एक दिन अपनी पसंद का खाती थी और इस दौरान भी वह कैलोरीज का खास ध्यान रखती थी।
लो कैलोरी फूड – वह घर में बना हुआ ही खाना खाती थी और इसमें भी ऑयल या बटर का इस्तेमाल कम से कम करती थी। साथ ही वह ड्राई फ्रूट्स और पंपकिन सीड्स को स्नैक्स के तौर पर खाती थी।
वर्कआउट
वह कहती हैं कि उन्होंने अपना वर्कआउट महज 30 मिनट से शुरू किया और इसे 45 मिनट तक पहुंचाया। वह वर्कआउट में स्क्वाट्स, जंपिंग जैक, साइड लेग रेजेज, पुशअप्स, बर्पी आदि एक्सरसाइज करती है। इसके अलावा वह रात के डिनर के बाद 45 मिनट तक सैर जरूर करती हैं।
फिटनेस सीक्रेट्स
सिमरन के मुताबिक वजन घटाने की राह पर सबसे बड़ा सीक्रेट यही था, कि वह अपने सफर पर चलती रही। इस दौरान उन्होंने अपनी डाइट वर्कआउट को जारी रखा। साथ ही अपने वजन घटाने के लक्ष्य को भी ध्यान में रखती थी। इसके अलावा केवल महीने में एक दिन ही चीट मील्स का सेवन करती थी।​
जीवन शैली में बदलाव

सिमरन ने वजन घटाने के लिए अपने जीवन में कुछ चीजों में बदलाव किया था। उन्होंने जल्दी सोना और सुबह 7 बजे तक उठने की आदत बनाई। साथ ही वह अपने आस पास जाने के लिए अक्सर स्कूटी ले जाती थी। लेकिन फिर उन्होंने पैदल ही आना जाना शुरू किया। इसके अलावा उन्हें जंक फूड छोड़ना सबसे ज्यादा मुश्किल लगा।

 

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