आज गुरुवार को करें विष्णु चालीसा का पाठ, नारायण दूर करेंगे हर संकट

कोलकाता : गुरुवार का दिन भगवान विष्णु के साथ ही गुरु यानी बृहस्पति ग्रह का भी दिन है और इस दिन इन दोनों की सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने वाले जातक को उच्च शिक्षा, धन, सुख समृद्धि आदि की प्राप्ति होती है। ऐसी मान्यता है कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव की पूजा करने से व्यक्ति को किसी भी तरह के संकट या कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता और सभी प्रकार के रोगों से भी मुक्ति मिल जाती है।
गुरुवार को जरूर करें ये 5 काम
भगवान विष्णु के साथ बृहस्पति देव को भी पीला रंग बेहद प्रिय है और पीले रंग को संपन्नता का प्रतीक माना जाता है इसलिए गुरुवार के दिन पूजा के दौरान पीली चीजों का ही उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा भी पूजा के दौरान अगर आप इन 5 बातों का ध्यान रखें तो भगवान श्रीहरि का विशेष आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं :
1. गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी डालकर स्नान करें। ऐसा करने से गुरु ग्रह से जुड़े सभी तरह के दोष दूर हो जाते हैं।
2. गुरुवार के दिन खास तौर पर पीला वस्त्र ही धारण करें। ऐसा करने से भाग्योदय के अवसर प्राप्त होते हैं। साथ ही गुरुवार के दिन भूलकर भी लाल या काले कपड़े न पहनें।
3. गुरुवार के दिन अपने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर सत्यनारायण की कथा का पाठ करना भी विशेष फलदायी माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन सत्यनारायण भगवान की कथा सुनने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।
4. अगर आप गुरुवार का व्रत रखते हैं तो ऐसी चीजों को न खाएं जिनका इस्तेमाल आप पूजा में करते हैं। विशेष कर चूंकि इस दिन केले के पेड़ की पूजा की जाती है इसलिए इस दिन केले का फल नहीं खाना चाहिए।
5. भगवान विष्णु और बृहस्पति देव की पूजा के बाद अपने सामर्थ अनुसार पीली चीजों का दान अवश्य करें। आप चाहें तो किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को चने की दाल, हल्दी, पीली मिठाई, पीले रंग का फल आदि दान करें। ऐसा करने से भी ईश्वर प्रसन्न होते हैं।
विष्णु चालीसा का पाठ
गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा और आरती के बाद आप विष्णु चालीसा का पाठ भी अवश्य करें। इससे विष्णु भगवान प्रसन्न होते हैं और सभी दुख-दर्द दूर हो जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु बहुत जल्दी किसी से प्रसन्न नहीं होते लेकिन इस दिन अगर कोई भक्त सच्चे मन से श्रीहरि की पूजा करे तो उसकी सभी मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

’11 से 15 मई के बीच चरम पर होगी कोरोना महामारी’

नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के वैज्ञानिकों ने अपने गणितीय मॉडल के आधार पर अनुमान लगाया है कि भारत में कोरोना वायरस महामारी की आगे पढ़ें »

..झाड़ियों में मिली एक दिन की बच्ची

हरियाणा : फतेहाबाद के गांव बरसीन के पास झाड़ियों में 1 दिन की नवजात बच्ची बोरे में मिली है। शुक्रवार सुबह राहगीरों ने झाड़ियों में आगे पढ़ें »

हैवानियत ने शर्मसार किया रिश्ते को : अपाहिज पत्नी के साथ जबरन बनाता था संबंध, प्राइवेट पार्ट में डालता था…

पिता का किया अंतिम संस्कार मगर वायरल वीडियो में दिखे जीवित पिता

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में मिलेगा दो महीने का राशन

बंगाल चुनाव : अब बीजेपी का ऐलान, सरकार बनने के बाद मुफ्त लगवाएंगे वैक्सीन

बंगाल की ऑक्सीजन सप्लाई चेन को यूपी में किया जा रहा डायवर्ट

कोरोना मरीजों को फ्री में अस्पताल पहुंचा रहा ऑटो ड्राइवर

पेट ठीक करने से लेकर घर की सफाई तक में काम आएगी ये चीज, कीमत सिर्फ 8 रुपये

‘सॉरी… मुझे पता नहीं था कि ये कोरोना वैक्सीन है’, ये बात पेपर पर लिखकर चोर ने वैक्सीन लौटाई

ऊपर