राज्यसभा उपचुनाव: पूर्व मुख्यमंत्री मनमोहन सिंह ‌निर्विरोध हुए निर्वाचित

singh

जयपुर : पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ मनमोहन ‌सिंह बिना किसी विरोध के राजस्‍थान में राजसभा के सदस्य निर्वाचित हुए है। दरअसल, भाजपा के राज्यसभा सांसद मदनलाल सैनी के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी। इस खाली सीट के लिए हुए उपचुनाव के लिए डॉ सिंह ने अपना नामांंकन पत्र भरा था। हालांकि, राज्यसभा की एक सीट के लिए एक ही उम्मीदवार डॉ सिंह ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। नाम वापसी का समय निकल जाने के बाद एक उम्मीदवार के ही चुनाव मैदान में रहने के कारण उन्हें निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। बता दें कि निर्वाचन अधिकारी एवं विधानसभा सचिव प्रमिल कुमार माथुर ने सोमवार दोपहर तीन बजे के बाद नाम वापसी का समय निकल जाने पर डॉ सिंह को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया।

कांग्रेस सदस्यों ने दी बधाई

राजस्‍थान मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने मनमोहन सिंह के राज्यसभा सदस्य चुने जाने पर उन्हें बधाई दी है। गहलोत ने ट्वीट कर कहा, ‘‘डा सिंह का चुना जाना पूरे प्रदेश के लिये गौरव की बात है। उनके भरपूर ज्ञान और अनुभव से राजस्थान की जनता को बहुत लाभ मिलेगा।’’ साथ ही कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी ट्वीट के माध्यम से सिंह को बधाई देते हुए कहा, ‘‘राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित होने पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह जी को हार्दिक बधाई। आपके लंबे और बेदाग अनुभव से प्रदेश निश्चित ही लाभान्वित होगा। आज हम समस्त प्रदेशवासी आपको प्रतिनिधि के रूप में पाकर गौरवान्वित हैं।’’

तीन दशक तक असम के राज्यसभा सदस्य रहे

बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिंह लगभग तीन दशक तक असम से राज्यसभा के सदस्य रहे हैं। उनका यह छठा कार्यकल होगा। वर्ष 1991 से 2019 तक लगातार पांच बार असम से राज्यसभा सदस्य रह चुके सिंह साल 2004 से 2014 तक लगातार दो बार देश के प्रधानमंत्री रह भी चुके है। हालांकि, राज्यसभा सदस्य के रूप में उनका कार्यकाल इस वर्ष 14 जून को समाप्त हो गया। साथ ही कांग्रेस पार्टी सीटों की संख्या के अभाव में और कोई स्थान खाली नहीं होने के कारण असम से उन्हें फिर से नामांकित नहीं कर सकी।

गौरतलब है कि राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं, जिनमें से नौ सीटों पर भाजपा के सदस्य हैं और अब एक सदस्य कांग्रेस पार्टी का है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

explosion firecracker factory

यूपी: पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्‍फोट से 6 लोगो की मौत, बिखरे मिले मानव अंग

एटा : उत्तर प्रदेश के एटा इलाके में पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्‍फोट से 6 लोगो की मौत की खबर सामने आई है। विस्फोट के आगे पढ़ें »

khalnayak

खलनायक के सीक्वल में काम करेंगे टाइगर श्राफ,संजय दत्त ने किया कन्‍फर्म

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्राफ सुपरहिट फिल्म खलनायक के सीक्वल में काम करते नजर आएंगे। कुछ दिनों से सिनेमा जगत में चर्चा थी कि आगे पढ़ें »

ऊपर