अब पढ़ाई के लिए लड़कियों को मिलेंगे 15000 रुपये! ऐसे करें आवेदन

जयपुर: राजस्थान में कृषि की पढ़ाई कर रही लड़कियों को राज्य सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है और पढ़ाई के लिए प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। अशोक गहलोत  सरकार की इस योजना के तहत कृषि की पढ़ाई कर रही लड़कियों को आर्थिक मदद दी जाएगी, जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक की गई है।

राज्य सरकार कितना पैसा देगी?

राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत कृषि की पढ़ाई कर रही लड़कियों को अलग-अलग कैटेगरी में 5000, 12000 और 15000 रुपये दिए जाएंगे। हालांकि केवल राजस्थान की मूल निवासी छात्राओं को ही ये सुविधा दी जाएगी, जो राजकीय एवं राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर रही हों।

किस कैटेगरी में मिलेगी कितनी राशि

कृषि विषय लेकर सीनियर सेकेंडरी में पढ़ाई करने वाली छात्राओं को 11वीं एवं 12वीं क्लास के लिए प्रतिवर्ष 5000 रुपये की राशि दी जाएगी। कृषि स्नातक शिक्षा जैसे उद्यानिकी, डेयरी, कृषि अभियांत्रिकी की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को 12000 रुपये प्रतिवर्ष दिया जाएगा। वहीं कृषि विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन (एम.एस.सी. कृषि) की पढ़ाई कर रही छात्राओं को 12000 रुपये राशि प्रतिवर्ष दी जाएगी, जबकि कृषि विषय में पीएचडी करने वाली छात्राओं को 15000 रुपये प्रतिवर्ष (अधिकतम 3 वर्ष) दी जाएगी।

कैसे कर सकते हैं आवेदन?

राजस्थान सरकार की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, छात्राओं को राज किसान पोर्टल (rajkisan.rajasthan.gov.in) पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसकी अंतिम तारीख 31 अक्टूबर है। इसके अलावा नजदीकी ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए छात्राओं को राज किसान पोर्टल पर कृषि सेक्शन में ‘छात्राओं के लिए प्रोत्साहन राशि’ टैब पर क्लिक करना होगा।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना को छात्राओं को कृषि विषय में पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। आवेदन के लिए छात्राओं को मूल निवास प्रमाण पत्र र पिछली क्लास की मार्कशीट देनी होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पश्चिम बंगाल जल्द बूस्टर डोज का परीक्षण करेगा

6 अस्पतालों ने जताई इच्छा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार महानगर में कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक का जल्द परीक्षण करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर