थम सकते हैं रेलवे के पहिये, चालक संघ ने दी हड़ताल की धमकी

Railway's driver union gave threat to strike

नई दिल्ली : भारत के सबसे बड़े राजस्व स्रोत भारतीय रेल के पहियों पर ब्रेक लग सकता है, क्योंकि रेल चालक संघ रेलवे बोर्ड के निजीकरण के विरोध में उतर आया है। उन्होंने रेलवे बोर्ड को सोमवार से भूख हड़ताल की शुरूआत की। साथ ही चक्का जाम करने की भी चेतावनी दी है। ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन (एआईएलआरएसए) ने इस हड़ताल का आह्वान किया है। उनका कहना है कि रेलवे के निजीकरण पर रोक लगाने और अन्य मांगों को लेकर 15 से 17 जुलाई के बीच एक दिवसीय भूख हड़ताल और चक्का जाम करेंगे। साथ ही उनका यह भी कहना है कि अगर सरकार हमारी मांगे पूरी नहीं करती है तो 38 साल बाद फिर रेलवे के पहिए थम जाएंगे।
रेलवे की ओर से कड़ी कार्रवाई के निर्देश
दरअसल, रेलवे बोर्ड के निजीकरण के विरोध में एआईएलआरएसए ने पिछले महीने अपनी मांग को लेकर रेलवे बोर्ड को नोटिस भेजा था। उन्होंने कहा था कि अगर सरकार ने हमारी मांगे पूरी नहीं करेगी तो हमलोग 15 जुलाई को भूख हड़ताल करेंगे। साथ ही उन्होंने 16 से 17 जुलाई तक पूरे देश में ट्रेन के पहियों पर ब्रेक लगने के भी संकेत दिये। रेलवे बोर्ड ने एआईएलआरएसए की ओर से जारी नोटिस पर सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि कोई भी रेलवे कर्मचारी हड़ताल में शामिल न हो। वहीं रेलवे बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी आलोक कुमार ने सभी मण्डलों के प्रबंधकों को पत्र लिखा। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि रेलवे को किसी भी प्रकार की क्षति जैसे ट्रेन चलाने में रूकावट पैदा करना, तोड़फोड़, उत्पात करने वाले लोगों के खिलाफ रेलवे एक्ट 1989 के सेक्शन 173, 17, 175 के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
बता दें कि ऑल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन (एआईएलआरएसए) ने साल 1973 में अपनी मांग को पूरा करवाने के लिए पूरे देश में 1 से 15 अगस्त तक रेलवे के पहियों पर रोक लगा दिया था। इसका असर पूरे देश में देखने को मिला था। अंत में सरकार को झुकना पड़ा। जिसके बाद एआईएलआरएसए ने हड़ताल को खत्‍म किया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर