झारखंड रेलवे ने बनाया टिकट रिफंड नियम, यात्रियों को होगा फायदा

धनबाद : कोरोना पर काबू पाने के लिए देश भर के स्टेशनों पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। उच्च तापमान वाले यात्रियों को ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति नहीं है। कोरोना लक्षण वाले यात्रियों के लिए रिफंड नियम काफी लचीला बनाया गया है। ऐसी में संबंधित यात्री या फिर उनके साथ यात्रा करनेवाले सहयात्री को भी पूरा रिफंड देने का आदेश दिया गया है। कोरोना काल में टिकट वापसी को लेकर यात्रियों के बीच कई तरह के भ्रम भी फैल रहे हैं।
धनबाद रेल मंडल के पीआरओ ने बताया कि अगर टिकट को चार्ट तैयार होने से 48 घंटे पहले कैंसल किया जाता है तो एसी फर्स्ट क्लास और एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 240 रुपए, एसी टू के लिए 200 रुपए, थर्ड एसी, एसी चेयरकार और एसी 3 इकोनॉमी के लिए 180 रुपए, स्लीपर और सेकंड क्लास के लिए 60 रुपए प्रति यात्री तय है। अगर टिकट चार्ट तैयार होने से 48 घंटे बाद, लेकिन 12 घंटे पहले कैंसिल की जाती है तो उस पर दिए गए चार्ज काटे जाएंगे या टिकट की राशि का 25 फीसदी काटा जाएगा, जो भी ज्यादा हो वह राशि काटी जाएगी। अगर टिकट 12 घंटे पहले या ट्रेन गुजरने से 4 घंटे पहले रद्द की जाती है तो टिकट का 50 फीसदी या न्यूनतम कैंसिलेशन चार्ज जो भी ज्यादा हो वो काटा जाता है। यदि ट्रेन रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच की है तो टिकट काउंटर खुलने के शुरुआती 2 घंटे के अंदर कैंसिलेशन पर निर्धारित रिफंड मिलेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नाबालिग लड़की का हाथ पकड़ना व आरोपी के पैंट की जिप खुली रहना यौन हमला नहीं

बॉम्‍बे हाईकोर्ट का 1 और फैसला नई दिल्ली : 'स्किन टू स्किन' जजमेंट के बाद बॉम्‍बे हाईकोर्ट की नागपुर बेंच का बच्‍चों के यौन आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : बाली की विधायक वैशाली डालमिया हो सकती है भाजपा में शामिल

हावड़ा : बाली की विधायक वैशाली डालमिया हो सकती है भाजपा में शामिल । सूत्रों की मानें तो अगामी 31 जनवरी को डोमजूड़ स्टेडियम से  आगे पढ़ें »

ऊपर