पार्टनर से लड़ाई होने के बाद कुछ लोग उत्तेजित क्यों हो जाते हैं?

कोलकाता : क्या आप कभी अपने साथी के साथ ऐसी स्थिति में आए हैं जहां आप दोनों किसी बात पर बहस कर रहे हों और यह वास्तव में आपको कामुक महसूस कराता हो? जी हां, बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है। ऐसे में आपको आश्चर्य होता होगा कि आखिर आपके साथ ऐसा क्यों होता है जबकि वास्तव में आप केवल तर्क को जीतना चाहते हैं। एक रिलेशनशिप में लड़ाई झगड़ा होना आम बात है। छोटे मोटे झगड़े एक रिलेशनशिप में होते ही रहते हैं। लेकिन हर कोई व्यक्ति इन झगड़ों से आगे बढ़कर अपने रिलेशनशिप को बेहतर बनाने की कोशिश करता है। अगर ऐसा नहीं होता तो रिश्तों में दरार पैदा हो जाती है। लेकिन एक झगड़े के बाद आप बहुत उत्तेजित क्यों महसूस करने लगते हैं, आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ कारण।

हार्मोन
टेस्टोस्टेरोन, कोर्टिसोल और एड्रेनालाइन सभी हार्मोन हैं जो आपके साथी सहित किसी के साथ लड़ते समय बढ़ जाते हैं। जब कोर्टिसोल तनाव से मुक्त होता है, तो आपका शरीर और दिमाग निकटता के लिए तरसता है जो केवल सेक्स ही प्रदान कर सकता है। इसका मतलब यह है कि जब ये हार्मोन किसी लड़ाई के दौरान जारी होते हैं, तो वे आपको उत्तेजित कर सकते हैं क्योंकि ये हार्मोन बाद में आपको शांत कर सकते हैं और आपको संतुष्ट महसूस करा सकते हैं। ये एक बड़ा कारण है कि लोग लड़ाई के बाद उत्तेजित महसूस करने लगते हैं।
चिंता और उत्तेजना
ये दोनों आपकी हृदय गति, श्वास और रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं। इन भावनाओं में से एक से उत्तेजना दूसरे में स्थानांतरित हो जाती है। जब आप किसी तर्क के कारण तनाव महसूस करते हैं, तो आपका सहानुभूति तंत्रिका तंत्र उत्तेजित हो जाता है। यह आपकी लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया को चिंगारी देता है जो आपको ऊर्जा से भर देता है और आपको किसी तरह से शारीरिक कार्य करने के लिए और भी अधिक प्रेरित करता है।
आघात से निपटने का एक तरीका है
दर्दनाक घटनाएं जिनमें तीव्र क्रोध और आपके साथी के साथ झगड़े शामिल हैं, कई बार यौन भावनाओं को प्रज्वलित कर सकते हैं। और इस वजह से जब आप अपने पार्टनर के साथ झगड़ते हैं तो आपको उत्तेजित महसूस होता है। अंतरंगता बढ़ाकर और सुरक्षा की भावनाओं को फिर से स्थापित करके सेक्स इस डर को कम कर सकता है।

आप मेकअप सेक्स में हैं
आप दोनों की लड़ाई खत्म होने के बाद एक कनेक्शन को फिर से स्थापित करने और अपने साथी को माफ करने की आवश्यकता काफी उच्च प्राथमिकता है। यही कारण है कि आप दोनों के बीच के बंधन को सुधारने के लिए सेक्स की ओर रुख कर सकते हैं। ज्यादातर लोग एक झगड़े के बाद अपने रिश्ते को बचाने के लिए मेकअप सेक्स करते हैं। यह उनके रिश्ते को बेहतर बना सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पूजा के बाद कॉलेज – विश्वविद्यालयों खुल सकते है, छात्रों को जल्द लगेगी वैक्सीन

कोलकाता : पूजा के बाद कॉलेज - विश्वविद्यालय खुल सकते हैं। इसी क्रम में राज्य सरकार ने स्वास्थ विभाग से कहा है कि कॉलेज विश्वविद्यालयों आगे पढ़ें »

भाजपा की अपील : ‘बुर्का’ पहनकर आये मतदाताओं की हो पूरी जांच

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

पितृ पक्ष में इन संकेतों से जानें पूर्वज खुश हैं या नहीं

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

चाहूं तो 3 महीने में बंगाल भाजपा को खत्म कर दूं लेकिन ऐसा नहीं करूंगा – अभिषेक

भाजपा सोच भी नहीं सकती कि ऐसे बड़े नेता आना चाहते हैं तृणमूल में – फिरहाद

भाजपा नेता के शव के साथ प्रदेश अध्यक्ष पहुंचे कालीघाट, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की

ऊपर