नेचुरल ब्यूटी को बरकरार रखता है कद्दू के फेसपैक

कोलकाता : कद्दू की सब्जी तो आपने घर में पकाकर कई बार खाई होगी, लेकिन इसके फेस पैक के बारे में शायद ही सुना हो। विटामिन ए, सी, ई, और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर कद्दू वास्तव में स्किन के लिए वरदान है। ये आपकी स्किन को नमी प्रदान करके सन डैमेज से बचाता है और​ डेड सेल्स को निकालकर स्किन को चमकदार बनाता है। यदि आप नियमित रूप से कद्दू के फेसपैक को इस्तेमाल करें तो ये आपके चेहरे से झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है। साथ ही एंटी एजिंग साइन भी हटाता है। अगर आप वाकई अपनी नेचुरल ब्यूटी को बरकरार रखना चाहते हैं तो कद्दू के फेसपैक को अपने रुटीन का हिस्सा जरूर बनाएं।

ऑयली स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो कद्दू का फेसपैक आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए कद्दू का एक टुकड़ा लेकर अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। इसके बाद इसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस व एक छोटा चम्मच गुलाब जल मिक्स करें। इस पेस्ट को गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं। करीब 15 मिनट बाद मुंह को गुनगुने पानी से धो लें। इससे लगाने से ये चेहरे का अतिरिक्त ऑयल सोख लेता है और मुंहासों की समस्या से बचाता है।

नॉर्मल और ड्राई स्किन के लिए

कद्दू चेहरे के दाग धब्बे को हटाने के साथ डेड सेल्स हटाकर चेहरे पर निखार लाता है। नॉर्मल और ड्राई स्किन वाले भी इसका ​इस्तेमाल बहुत आसान से कर सकते हैं। इसके लिए कद्दू का एक टुकड़ा लेकर ब्लेंड करने के बाद इसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालें और एक चम्मच गुलाब जल डालें। अच्छी तरह से सारी चीजों को मिक्स करें। इसे गर्दन से लेकर चेहरे तक सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए अप्लाई करें। करीब आधा घंटे तक लगा रहने दें, इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें लेकिन इसको धोने के बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें।

झाइयों और मुंहासे के लिए

अगर आपके चेहरे पर झाइयां और मुंहासे हैं, तो आप पपीते और कद्दू का फेसपैक इस्तेमाल करें। इससे ये समस्या दूर होने के अलावा चेहरे में बेहतरीन ग्लो आएगा। इस पैक को बनाने के लिए कद्दू और पपीता, दोनों का एक टुकड़ा लेकर ब्लेंड कर लें। इस प्यूरी को चेहरे पर लगाएं। अगर आप चाहें तो इसमें एक अंडा भी मिक्स कर सकते हैं। इससे रिजल्ट्स और भी अच्छे मिलेंगे। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

शुक्रवार को लक्ष्मी स्तुति से प्रसन्न होती हैं धन की देवी, धन से जुड़ी परेशानियां होती हैं दूर

कोलकाता : लक्ष्मी जी की कृपा सभी कष्टों को दूर करने वाली मानी गई है। 21 अक्टूबर 2021 से कार्तिक मास आरंभ हो चुका है। आगे पढ़ें »

ऊपर