गुरुवार को इस तरह करें साईं बाबा की पूजा, मनोकामना होती हैं पूरी

कोलकाता : आज गुरुवार है। आज के दिन लोग शिरडी के साईं बाबा की पूजा करते हैं। मान्यता है कि आज के दिन साई बाबा का व्रत करने से व्यक्ति की मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। साईं बाबा की पूजा किसी भी धर्म के लोग कर सकते हैं। गुरुवार के दिन व्रत रखने वाले लोगों को साईं बाबा की विशेष कृपा मिलती है। आज के दिन साईं बाबा का व्रत किया जाता है और विधिपूर्वक उनकी आरती और कथा की जाती है। इससे साईं बाबा की कृपा हमेशा बनी रहती है। आज के दिन कई अगर आप भी साईं बाबा का व्रत कर रहे हैं तो यहां जानें पूजन विधि।
 साईं बाबा की पूजन विधि
* गुरुवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें। फिर नित्यकर्मों से निवृत्त होकर स्नानादि करें।
* फिर साईं बाबा का ध्यान करें। व्रत का संकल्प लें।
* इसके बाद उनकी मूर्ति या तस्वीर को स्थापित करें। इस पर गंगाजल छिड़कें। मूर्ति पर पीला कपड़ा चढ़ाएं।
* साईं बाबा पर पुष्प, रोली और अक्षत अर्पित करें।
* धूप, घी से साईं बाबा की आरती उतारें।
* फिर पीले फूल अर्पित करें और अक्षत व पीले फूल हाथ में रखकर उनकी कथा सुनें।
* साईं बाबा को पीली मिठाई जैसे लड्डू का भोग लगाएं।
* फिर सभी प्रसाद बांट दें। अपने सार्म्थय के अनुसार दान भी दें।
इस तरह रखें व्रत
साईं बाबा के व्रत की संख्या 9 गुरुवार होनी चाहिए। इस दिन आप फलाहार कर सकते हैं। चाय, फल आदि का सेवन किया जा सकता है। एक समय ही भोजन करें। व्रत के दौरान अगर स्त्रियों को मासिक समस्या हो या फिर अगर किसी कारण के चलते व्रत नहीं पा रही हैं तो अगले गुरुवार को व्रत करें। जब 9 व्रत पूरे हो जाएं तो गरीबों को खाना खिलाएं और दान करें। साथ ही रिश्तेदारों और पड़ोसियों को साईं बाबा व्रत की पुस्तक वितरित करें। बता दें कि इनकी व्रत संख्या 5, 9, 11 या 21 हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मास्क पहनने के लिए कहने पर महिला यात्री से बदसलूकी, एक गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ऑटो में बिना मास्क के सफर कर रहे व्यक्ति को मास्क पहनने को कहना एख महिला को काफी महंगा पड़ा गया। आरोप आगे पढ़ें »

पुलिस कर्मियों में संक्रमण बढ़ते देख फिर चालू हो रहा क्वारंटाइन सेंटर

डुमुरजला पुलिस अकादमी और भवानीपुर पुलिस अस्पताल में चालू हुआ केन्द्र सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले आगे पढ़ें »

ऊपर