बॉडी बिल्डिंग के लिए एक्सरसाइज के साथ शामिल करें ये प्रोटीन से भरपूर फूड्स

कोलकाता: बॉडी बिल्डिंग के लिए एक्सरसाइज करने के साथ प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाना भी बेहद जरूरी है। प्रोटीन रिच डाइट के फायदे कई हैं। प्रोटीन से भरपूर नाश्ता आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी बनाए रखता है। आइए जानें प्रोटीन से भरपूर आप कौन से फूड्स अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं :

दाल –

दाल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। दाल कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का एक बेहतरीन स्त्रोत है। अगर आप वर्कआउट करते हैं तो आपको दाल का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

चुकंदर –

चुकंदर में आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम और कॉपर भरपूर मात्रा में होता है। ये शरीर में खून की कमी को दूर करता है। आप नियमित रूप से वर्कआउट के बाद चुकंदर के जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

केले –

केला विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। ये शारीरिक कमजोरी दूर करने का काम करता है। केले का सेवन आप स्मूदी या शेक के रूप में कर सकते हैं।

अंडे –

अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स हैं। ये विटामिन्स और मिनरल से भरपूर होते हैं। आप वर्कआउट के बाद अंडे का सेवन कर सकते हैं। ये मसल रिकवरी में शरीर की मदद करते हैं। अंडे बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होते हैं। आप उबले हुए अंडे या ऑमलेट के रूप में इनका सेवन कर सकते हैं।

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