मनी प्लांट नहीं बल्कि इस पौधे को घर में लगाने से आती है समृद्धि

कोलकाता : घर की सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए अक्सर लोग वास्तु शास्त्र का सहारा लेते हैं। कहते हैं यदि घर में शुभ पौधे लगाए जाएं तो सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव होता है। वास्तु भी यही कहता है। घर की दिशा और दशा के साथ-साथ वास्तु में घर, ऑफिस और जीवन को लेकर कई तरह के सुझाव दिए जाते हैं। यूं तो शुभ पौधों से मनी प्लांट ही याद आता है लेकिन यहां जिस पौधे के बारे में बताया जा रहा है उसे मोरपंखी पौधा या विद्या का पौधा कहते हैं. जानिए किस तरह इसे घर में लगाने पर वास्तु के अनुसार आती है खुशहाली।

वास्तु के अनुसार घर के लिए शुभ पौधा
मोरपंखी जल्दी बढ़ने वाला पौधा है जिसके पत्ते कांटे जैसे होते हैं। वास्तु के अनुसार यह पौधा घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने का काम करता है। हालांकि, इस पौधे से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। मोरपंखी पौधे को घर के दरवाजे पर रखना अत्यधिक अच्छा माना जाता है।
जो लोग इस पौधे को घर में लगाते हैं भाग्य भी उनका साथ देता है। इसे बुद्धि, धन और सुख बढ़ाने वाला पौधा कहते हैं। यदि शादीशुदा लोग इसे घर में लगा रहे हैं तो एक के बजाय 2 पौधे लगाना ज्यादा शुभ मानते हैं। कहते हैं इससे दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है। बड़ों ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी यह पौधा अच्छा माना जाता है। इसे घर में लगाने पर बच्चों को विद्यालाभ मिलता है।
ये पौधे भी हैं घर के लिए शुभ बांस के पौधे को भी घर में लगाया जा सकता है। इससे खुशहाली बढ़ती है और घर में शांति बनी रहती है। मनी प्लांट को वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाया जा सकता है। यह धनलाभ में सहायक साबित होता है।
स्नेक प्लांट
सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाता है। वास्तु के अनुसार इसे घर में लगाने पर बुरी ऊर्जा घर से निकल जाती है। धार्मिक मान्यताओं में सबसे शुभ पौधों की गिनती में तुलसी को सबसे ऊपर रखा जाता है। तुलसी के पौधे को लगाने से मान्यतानुसार भगवान विष्णु की विशेष कृपा मिलती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर