प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को परीक्षा पर चर्चा 2020 में छात्रों से करेंगे बात

modi

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे। साथ ही उनके साथ बहुमूल्य सुझाव साझा करेंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्र तनावमुक्त होकर आगामी बोर्ड और प्रवेश परीक्षाएं दें। दिल्ली के तालकटोरा इनडोर स्टेडियम में आयोजित होने वाले परीक्षा पे चर्चा के तीसरे सत्र में मोदी छात्रों और शिक्षकों से परीक्षा के तनाव को दूर करने पर संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम में कुल 2,000 छात्र एवं अध्यापक भाग लेंगे, जिनमें से 1,050 छात्रों का चयन निबंध प्रतियोगिता के जरिए किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम पूर्वाह्न करीब 11 बजे आरंभ होगा और यूटूब पर भी इसका प्रसारण किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उन छात्रों का चयन किया है जो 5 विषयों पर उनके द्वारा प्रस्तुत निबंधों के आधार पर प्रधानमंत्री से सवाल पूछेंगे।

छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों में दिखी उत्साह

एचआरडी मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ‘छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। वे इस अनूठे कार्यक्रम में भाग लेने के लिए ही नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री से मूल्यवान सुझाव मिलने को लेकर भी उत्साहित हैं। प्रधानमंत्री यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि छात्र तनावमुक्त होकर परीक्षाएं दें ताकि दीर्घकाल में बेहतर परिणाम सुनिश्चित हो सकें।’

पहले यह सत्र 16 जनवरी को होना था

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले साल करीब 1.4 लाख छात्रों की प्रविष्टियां देशभर से मिली थी। इस बार यह संख्या बढ़कर लगभग 2.6 लाख हो गयी है। मोदी ने साल 2018 में आयोजित ऐसे सत्र में छात्रों के 10 प्रश्नों के उत्तर दिये थे और पिछले साल 16 सवाल लिये थे। पहले इस साल यह सत्र 16 जनवरी को होना था लेकिन देशभर में विभिन्न पर्वों की वजह से इसे टाल दिया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

SUPREME COURT

राजस्थान में अवैध रेत खनन पर रोक लगाएं-  सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने अवैध रेत खनन को लेकर बुधवार को राजस्थान सरकार को फटकार लगाई तथा राज्य में धड़ल्ले से हो रहे आगे पढ़ें »

अपराध

पूर्वी चंपारण में 12.5 करोड़ का चरस जब्त

मोतिहारी : बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के पंटोका स्थित सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 47वीं वाहिनी की एक टीम ने पश्चिम चंपारण जिले के आगे पढ़ें »

सर्दी-जुकाम से लेकर पीरियड्स के दर्द में मसाला चाय का एक कप है फायदेमंद

modis

अचानक हुनर हाट पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, लिट्टी-चोखा खाया और कुल्हड़ चाय पी

shahin

शाहीन बाग प्रदर्शन : मध्यस्थ बोले- प्रदर्शन करना आपका हक है तो सड़कों पर चलना, दुकानें खोलना दूसरों का हक

field

प्रधानमंत्री फसलबीमा योजना में बदलाव को मंजूरी, किसानों के लिए स्वैच्छिक बनाया

फोर्ड इंडिया ने पेश किया फिगो बीएस 6, ये है कीमत

akki

अक्षय और करण ने फिल्मफेयर अवार्ड के दौरान असम पुलिस की मुस्तैदी की प्रशंसा की

vicky

विकी कौशल ने इन्हें दिया अपने करियर का श्रेय, नए लोगों के साथ काम करने की आदत

देश में पहली बार 3डी प्रिंटिंग तकनीक से कैंसर के मरीज के जबड़े की हुई सर्जरी,7 साल बाद खाया पसंद का भोजन

ऊपर