प्रधानमंत्री मोदी, नेपाली प्रधानमंत्री ने जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौकी का उद्घाटन किया

modi

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष के पी शर्मा ओली के साथ मंगलवार को सीमा के निकट जोगबनी-विराटनगर एकीकृत निगरानी चौकी का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। भारत नेपाल सीमा पर स्थित इस निगरानी चौकी का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए किया गया। भारत की सहायता से निर्मित यह संयुक्त चौकी 260 एकड़ में फैली है और दैनिक आधार पर 500 ट्रकों के परिवहन में सक्षम है। 140 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इस परियोजना से दोनों देशों की जनता के स्तर पर संपर्क बढ़ेगा तथा द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

यातायात को सुगम बनाने के लिए हम प्रतिबद्ध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एकीकृत निगरानी चौकी के उद्घाटन के बाद कहा कि भारत पड़ोस में स्थित सभी मित्र देशों के साथ यातायात को सरल और सुगम बनाने के लिये प्रतिबद्ध है और ‘‘इसके साथ ही कारोबार, संस्कृति तथा शिक्षा के क्षेत्र में हमारे बीच संपर्क और बढ़ाने को लेकर’’ भी प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल सड़क, रेल और पारेषण (ट्रांसमिशन) लाइनों जैसी कई संपर्क परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं। हमारे देशों के बीच परस्पर आवाजाही और कारोबार को काफी सुविधा मिलेगी।’’

2015 का भूकंप एक दर्दनाक हादसा था

मोदी ने कहा, ‘‘ 2015 का भूकंप एक दर्दनाक हादसा था। भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं इंसान की लगन और दृढ़संकल्प की परीक्षा लेती हैं। हर भारतीय को इस बात पर गर्व है कि हमारे नेपाली भाई-बहनों ने इस दुखद हादसे के परिणामों का सामना साहस के साथ किया।’’ उन्होंने कहा कि यह बेहद संतोष का विषय है कि भारत-नेपाल सहयोग के तहत 50 हजार में से 45 हजार घरों का निर्माण कर लिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि बाकी बचे घरों का निर्माण भी जल्द पूरा हो जाएगा। इन घरों को जल्द ही नेपाली भाइयों और बहनों को समर्पित किया जाएगा।’’

ओली ने भारत के प्रति आभार व्यक्त किया

प्रधानमंत्री ओली ने इन परियोजनाओं के लिए मदद मुहैया करवाने के लिए भारत के प्रति आभार व्यक्त किया। नवनिर्मित जोगबनी-विराटनगर निगरानी चौकी का निर्माण दिसंबर 2016 में शुरू हुआ था और यह अक्टूबर 2019 में बनकर तैयार हो गई। बता दें कि जोगबनी-विराटनगर एकीकृत निगरानी चौकी इस तरह की दूसरी चौकी है। पहली एकीकृत निगरानी चौकी का निर्माण वर्ष 2018 में रक्सौल-बीरगंज में हुआ था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पैट कमिंस को अभी भी आईपीएल की उम्मीद, रैना बोले- लोगों का जीवन ज्यादा जरूरी

नयी दिल्‍ली : कोरोनावायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप के कारण जुलाई तक होने वाले दुनियाभर के सभी खेल प्रतियोगिताएं या तो टाल दी गयी है आगे पढ़ें »

देशभर में आवश्यक सामानों की आपूर्ति श्रृंखला को कायम रखेगा ब्लू-डार्ट

नई दिल्ली :  कोविड-19 महामारी के बाद हुए लॉकडाउन  में  ब्लू-डार्ट ने अपनी व्यावसायिक आकस्मिकता एवं निरंतरता योजना (बीसीसीपी) को अमल में लाना शुरू कर आगे पढ़ें »

ऊपर