मिट्टी रेत से खेलिए, स्वस्थ रहिए

 

मां बाप बच्चों को मिट्टी रेत से खेलने से मना करते हैं और कहते हैं गंदे हो जाओगे, बीमार पड़ जाओगे पर हाल ही हुए एक शोध से विपरीत परिणाम सामने आया है। शोध के अनुसार मिट्टी रेत में खेलने वाले बच्चे स्वस्थ रहते हैं। उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। वे अनेक रोगों से लडऩे में सक्षम हो जाते हैं। गरीबों के बच्चे मिट्टी रेत से खेलकर ही स्वस्थ रहते हैं। शोध का कहना है मिट्टी रेत में मौजूद बैक्टीरिया उससे खेलने वाले को हर दृष्टि से सक्षम बनाते हैं। बच्चों में इससे खेलने की जन्म से ही ललक मौजूद होती है, इसीलिए वे मौका मिलते ही उसमें तल्लीन हो जाते हैं। इससे खेलने वाले बच्चों के मस्तिष्क में सृजनात्मक भावों का विकास होता है।

संतरा सबसे बेहतरीन फल

मौसंबी, कीनू, नींबू, सब संतरा वर्गीय फल में आते हैं। ये रसीले व विटामिन सी के धनी फल हैं। इनके बीज लगाने पर ये देरी से फलते हैं एवं इसमें खट्टापन ज्यादा होता है जबकि इसकी कलम से जल्दी फल लगता है और वह मीठापन लिए होता है। उसी भांति इन सबके रस में मिठास व खट्टापन कम ज्यादा होता है पर सबमें विटामिन सी मौजूद होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर शरीर को स्वस्थ रखता है। यह हार्ट व ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को कम करता है और आर्टरी को नुकसान पहुंचने से बचाता है। रक्तचाप को कम करता है और रक्त को जमने से रोकता है। किडनी को पथरी व अल्सर से बचाता है। यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है। इन फलों का सेवन मधुमेही व्यक्ति भी सीमित मात्रा में कर सकता है। यह सबके लिए उपयुक्त है। स्वाद में बड़ा होने पर भी यह क्षार वर्गीय फल है जो एसिड बनने से रोकता है।
गर्भपात कराने से अन्य रोगों का खतरा बढ़ जाता है

जगह-जगह खुले नर्सिंग होम एवं गर्भपात कराने की सुविधा से कई कारणों से गर्भपात कराने वालों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। बेटे की चाह वाले परिवार भी उसमें शामिल हैं पर गर्भपात सदैव सुरक्षित नहीं रहता। यह अन्य बीमारी व विसंगति का कारण भी बनता है। इससे रक्तस्राव, हृदयाघात, खून की कमी, संक्रमण, गर्भाशय क्षतिग्रस्त, एनस्थेसिया का साइड इफेक्ट, बांझपन, आगे असमय गर्भपात, अपंग शिशु, शरीर में कमजोरी जैसी कोई भी स्थिति हो सकती है, अतएव गर्भपात निहायत जरूरी हो, तभी पर्याप्त मेडिकल चेकअप के बाद अच्छे डॉक्टर एवं अच्छे नर्सिंग होम में ही ऐसा कराना चाहिए। इसमें किसी भी असावधानी से जोखिम बढ़ सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक ओवर में 3 विकेट झटक शाहबाज ने पलटा पासा, 6 रन से जीता बेंगलोर

चेन्नई : आईपीएल 2021 के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने सनराइजर्स हैदराबाद को करीबी मुकाबले में 6 रन से हरा दिया। टॉस आगे पढ़ें »

भारतीय हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 4-2 से हराया

ब्यूनस आयर्स : भारतीय हॉकी टीम ने आखिरी अभ्यास मैच में बुधवार को अर्जेंटीना को 4-2 से हराया। भारत के लिये रूपिंदर पाल सिंह, जसकरण आगे पढ़ें »

ऊपर