रैपिड रेल कॉरिडोर के हर स्टेशन पर लगेगा ‘प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स’

'Platform Screen Doors' to be installed at every station on Rapid Rail Corridor

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने खुदकुशी और अन्य घटनाओं को रोकने के लिए रैपिड रेल ट्रांजिट कॉरिडोर के सभी स्टेशनों पर ‘प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स’(पीडीएस) लगाने की योजना बनाई है। रेल रैपिड ट्रांजिट प्रणाली (आरआरटीएस) की कार्यकारी एजेंसी एनसीआरटीसी के अनुसार इससे 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाली रेलगाड़ी में यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

दिल्ली के कई स्टेशनों पर लगे ये डोर

रेल रैपिड ट्रांजिट प्रणाली (आरआरटीएस) की कार्यकारी एजेंसी एनसीआरटीसी ने कहा कि इससे 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाली रेलगाड़ी में यात्रियों के चढ़ने और उतरने के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित होगी। भीड़ प्रबंधन और ट्रेन के आगे कूद कर खुदकुशी करने की घटनाओं के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने कई स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर लगाए हैं। एनसीआरटीसी ने कहा कि तीन प्रस्तावित आरआरटीएस कॉरिडोर, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ, दिल्ली-गुरुग्राम-अलवर और दिल्ली-सोनीपत-पानीपत पर कार्य कर रहा है।

पीडीएस से सुरक्षा व्यवस्था होगी मजबूत

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुधीर शर्मा ने कहा कि ‘‘हाल के दिनों में हमने दुर्घटनावश पटरियों पर यात्रियों के गिरने, पटरियों को अनधिकृत रूप से पार करने और खुदकुशी के मामले देखे हैं। प्रत्येक आरआरटीएस स्टेशनों पर पीडीएस लगाने से सुरक्षा व्यवस्था मजबूत होगी।’’

भीड़ प्रबंधन में मदद मिलेगी

उन्होंने बताया कि पीडीएस प्लेटफॉर्म और पटरियों पर अवरोध की तरह काम करेंगे, जिससे स्टेशन पर भीड़ प्रबंधन में मदद मिलेगी। एनसीआरटीसी के मुताबिक पीडीएस लगाने से स्टेशन पर ट्रेन को तेज गति से आने और जाने में सुविधा होगी, इससे यात्रियों को चढ़ने और उतरने में कम समय लगेगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किलोमीटर है और इसके 2025 में शुरू होने की उम्मीद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद की बड़ी जीत, दिल्ली को 88 रनों से हराया, राशिद ने झटके तीन विकेट

दुबई : आईपीएल के 13वें सीजन के 47वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स को 88 रनों से हरा दिया। यह आईपीएल में दिल्ली आगे पढ़ें »

javdekar

बिहार में राजग को मिलेगा तीन चौथाई बहुमत : जावड़ेकर

पटना : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बिहार विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को तीन चौथाई बहुमत मिलने का भरोसा जताते हुए मंगलवार आगे पढ़ें »

ऊपर