नोएडा में प्लास्टिक से बनाई जाएगी सड़क

– प्रदेश में ऐसा काम करने वाला पहला शहर बना नोएडा

नोएडा : दुनियाभर के बड़े से बड़े वैज्ञानिक इस बात को स्वीकारते हैं कि जहर से कम नहीं है प्लास्टिक। ऐसे में प्लास्टिक संबंधी कचरे से निपटना एक बड़ी समस्या है। परंतु नोएडा प्रशासन ने इस मुसीबत का समाधान निकाले हुए एक नई पहल की है। प्लास्टिक वेस्ट का इस्तेमाल करते हुए गुरुवार को नोएडा में सड़क बनाने का काम शुरू किया गया है।

गौरतलब है कि प्रदेश का प्लास्टिक वेस्ट से सड़क बनाने वाला पहला शहर नोएडा बन गया है। गुरुवार को नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रितु महेश्वरी ने हरी झंडी दिखाकर इस परियोजना का शुभारंभ किया। पहले चरण में 500 मीटर लंबी सड़क बनाई जा रही है, जिसमें 35 मेट्रिक टन प्लास्टिक वेस्ट इसका प्रयोग किया गया है। यह काम भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन के सहयोग से नोएडा प्राधिकरण ने शुरू किया है। नोएडा के सेक्टर 129 में आज इस सड़क का निर्माण किया गया। जिसमें प्राधिकरण की सीईओ रितु महेश्वरी ने खुद मौके पर आकर पूरा मुआयना किया साथ ही इस मौके पर महाप्रबंधक राजीव त्यागी वह सर्किल 9 क्षेत्र अधिकारी विजय रावल मौजूद रहे।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत है पहल

वहीं महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया की स्वच्छ भारत मिशन के तहत इस सड़क का निर्माण किया जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले चरण में 500 मीटर लंबी सड़क बनाई जा रही है। इसके लिए भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन के साथ एक एग्रीमेंट किया गया है, इस एग्रीमेंट के तहत नोएडा में सेक्टर 29 के सामने ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के समांतर यह सड़क बनाई जा रही है। इस सड़क की चौड़ाई 45 मीटर है और अभी 500 मीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘जय श्री राम’ का नारा कहीं जानबूझ कर तो नहीं लगाया गया !

आगामी विस चुनाव पर पड़ सकता है खासा असर भाजपा के लिए बना चुनावी हथकंडा कोलकाता : ऐसा पहली बार नहीं है। पहले भी जय श्रीराम सुनकर आगे पढ़ें »

रविवार को करे ये काम, सफलता होगी साथ

नई दिल्ली : ज्योतिष के मानें तो रविवार को सुबह-सुबह इस उपाय को करने से पूरे सप्ताह सफलता अपके कदम चूमेगी। ऐसी मान्यता है कि आगे पढ़ें »

ऊपर