दाग-धब्बे हटाकर स्किन को जवां बनाता है अनानास, बस इस तरह करें इस्तेमाल

कोलकाता : आज हम आपके लिए लेकर आए हैं अनानास के फायदे। यह सेहत के साथ स्किन के लिए भी बेहद लाभकारी है। अनानास में मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर अनानास को सिर्फ खाया या जूस बनाकर पिया ही नहीं जा सकता, बल्कि त्वचा व बालों पर मास्क बनाकर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्किन का खास ख्याल रखता है अनानास
त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, अनानास बालों, त्वचा और हड्डियों के लिए फायदेमंद है। अगर किसी को मुंहासे, त्वचा पर चकत्ते, या त्वचा को नुकसान होने का खतरा है, तो अनानास इन समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद है। ये त्वचा को हेल्दी बना सकता है।

स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है अनानास
अनानास का जूस पीने से सेहत के लिए स्किन दोनों के लिए जबरदस्त फायदे मिलते हैं। अनानास के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मुंहासों, सूरज की क्षति और असमान त्वचा टोनिंग का इलाज कर सकते हैं। ये त्वचा को हाइड्रेट रखने और त्वचा को साफ करने में मदद करता है। अनानास त्वचा को जवां बना सकता है। ये त्वचा को मुलायम बनाने में भी मदद करता है।

इन 3 तरीकों से त्वचा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं अनानास

1. फेस मास्क
आप इसका इस्तेमाल फेस मास्क बनाने के लिए भी कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक हाइड्रेटिंग एजेंट है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इसके लिए तीन बड़े चम्मच अनानास का रस लें। अब इसमें एक अंडे की जर्दी और दो बड़े चम्मच दूध मिलाकर एक बेहतरीन प्राकृतिक हाइड्रेटिंग मास्क बनाएं और चेहरे पर लगाएं।

2. रस के रूप में
अनानास का रस निकालकर रुई पर लें और चेहरे पर लगाएं। पांच मिनट बाद इसे धो लें, लेकिन ध्यान रखें कि आप इसे ज्यादा देर तक न रखें, क्योंकि अनानास में मौजूद एसिड त्वचा को जला सकता है। अगर आप इसे लगाने पर जलन हो तो तुरंत चेहरा धो लें।

3. स्क्रब की तरह
मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने में भी अनानास कारगर है। यह एक प्राकृतिक स्क्रब के रूप में काम करता है। इसके लिए अनानास का एक टुकड़ा काटकर चार भागों में बांट लें। फिर इसे पूरी त्वचा पर मलें। सक्रबिंग करने के बाद इसे धो लें। ये आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और इसे सुपर सॉफ्ट बनाता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कपूर और लौंग जलाने से दूर होती है घर की….

कोलकाताः लौंग एक ऐसी चीज है जिसका उपयोग अनेक कामों में किया जाता है जैसे किचन में मसाले के रूप में, आयुर्वेद में औषधि के आगे पढ़ें »

ऊपर