राह चलते मिले हुए पैसे उठाएं या नहीं? जानिए उसके साथ क्या करें

कोलकाता : घर से हम बाहर निकलते हैं तो कई बार ऐसा होता है कि रास्ते पर पैसे मिल जाते हैं। हालांकि कई लोग इन पैसों को उठा लेते हैं तो कई अनदेखी कर देतें हैं। जबकि कुछ लोग इन पैसों को किसी मंदिर की दान पेटी में डाल देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि सड़क मिले हुए पैसे क्या संकेत देते हैं। चलिए इस बारे में जानते हैं। हिंदू धर्म में पैसों को लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। ऐसे में इसे सड़क पर पड़ा देख यूं ही छोड़कर आगे बढ़ने से मां लक्ष्मी का अपमान होता है।  इसलिए ऐसा कहा जाता है कि अगर सड़क पर गिरे हुअ पैसे मिले तो इसका निरदर नहीं करना चाहिए।
-घर से निकलते वक्त पैसा मिलना या घर लौटते समय पैसा मिलना सबके अलग-अलग मायने हैं। यदि आपको घर से बाहर जाते वक्त पैसे मिलते हैं तो इसे दफ्तर या कार्यस्थल पर रख देना चाहिए इसे खर्च नहीं करना चाहिए। वहीं अगर रास्ते पर सिक्के या नोट मिलते हैं तो इसे भी व्यय नहीं करना चाहिए।
-वहीं यदि दफ्तर, कार्यस्थल या किसी महत्वपूर्ण कार्य को सपन्न करके घर लौटते वक्त मिले तो शास्त्रों के अनुसार इसे बचाकर रखना चाहिए। हालांकि ध्यान रखने वाली बात है कि इसे अर्निंग के पैसे में सम्मिलित नहीं करना चाहिए। दरअसल इसके पीछे वजह ये है कि बाहर से मिला पैसा अगर कमाए धन में मिल जाएगा तो अनावश्यक खर्च बढ़ने लगते हैं।चाहें तो आप इसे किसी डायरी या लिफाफे में लपेटकर रख सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

विदेश पढ़ने गये बेटे की हालत पर चिंता में दिन काट रहा है बुजुर्ग दंपति

पानीहाटी : पानीहाटी पालिका के 13 नंबर वार्ड सोदपुर रवींद्रनाथ रोड निहारिका अपार्टमेंट में रहने वाले बुजुर्ग दंपति सनत कुमार चौधरी व काकोली चौधरी की आगे पढ़ें »

ऊपर