…रात को इस समय सोने पर आती है गहरी नींद

कोलकाताः क्या आप भी रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं? रात में अचानक से आपकी नींद खराब हो जाती है या फिर सुबह ऐसा लगता है कि आपकी नींद पूरी नहीं हुई है? तो हम आपको बताने जा रहे हैं, इसे लेकर एक्सपर्ट्स की राय और उपाय। हर किसी को पता है कि सात से नौ घंटे की नींद काफी जरुरी होती है। अगर लगातार आप पूरी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो आप चिड़चिड़े तो हो ही जाते हैं, साथ ही आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है और आप मोटापे का भी शिकार हो जाते हैं।
क्या है सोने का सबसे सही टाइम?
इस सवाल का जवाब इस बात में छिपा है कि आपको सुबह उठना कितने बजे है? आमतौर पर एक इंसान को सोने में 5 से 20 मिनट का समय लगता है। ऐसे में आप इसे अपनी टोटल नींद के घंटों में जोड़ लें। यानी अगर आपको सुबह 9 बजे काम पर जाना है, तो इस हिसाब से आपको दो घंटे पहले उठना है, यानी 7 बजे तक। ऐसे में आपको रात में 9:40 तक बेड पर चले जाना चाहिए।
अगर सोने में हो रही हो दिक्कत
अगर आपको रात में नींद नहीं आती या आप अलार्म बजने से पहले उठ जाते हैं या फिर अलार्म बजने के बाद भी आपकी नींद नहीं खुलती, तो आपको अपने सोने के समय में बदलाव लाने की जरुरत है।
एक ही समय में सोने की डालें आदत

इस सर्वे में जो बात उभर के सामने आई वो ये कि इंसान को अपने सोने का एक समय निश्चित कर लेना चाहिए। इससे उसे उठने में काफी आसानी होती है। इसे एक्सपर्ट्स की भाषा में बॉडी अलार्म भी कहते हैं। हालांकि, इसे फिक्स होने में कुछ समय लगता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब अनुब्रत मंडल आये आयकर के निशाने पर, अगले सप्ताह बुलाये गये

करोड़ों की बेनामी संपत्ति का आरोप कोलकाता : आयकर विभाग ने ​अगले सप्ताह तृणमूल नेता अणुव्रत मंडल को बेनामी संपत्तियों से संबंधित मामलों में नोटिस भेजी आगे पढ़ें »

vote

जंगीपुर व शमशेरगंज में मतदान तिथि बदली, अब 16 मई को मतदान

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चुनाव आयोग ने जंगीपुर व शमशेरगंज में 13 मई को होने वाले मतदान की तिथि बदल दी है। अब यहां 16 मई आगे पढ़ें »

ऊपर