ऑयली फेस वाले लोग चेहरे पर लगाएं ये चीज, तुरंत दिखने लगेगा असर

कोलकाता : स्वस्थ त्वचा के लिए उसकी सही देखभाल बहु जरूरी है। अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो आपको उसकी साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि ऑयली स्किन पर मुंहासे, दाग-धब्बे, बड़े रोमछिद्र की समस्या हो सकती है। ऑयली फेस से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ होममेड क्लींजर का उपयोग कर सकते हैं। जो कि आपको तुरंत असर दिखाने लगेंगे।
फेस से ऑयल हटाने के घरेलू तरीके
गुलाब जल- चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए गुलाब जल बेहतरीन उपाय है। आप रात को सोने से पहले रुई की मदद से चेहरे पर गुलाब जल लगाएं और इसके बाद पूरी रात छोड़ दें। अगली सुबह उठकर साफ पानी से चेहरा धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए रोजाना इस उपाय को अपनाएं।
बेसन और हल्दी- ऑयली स्किन को साफ करने के लिए बेसन और हल्दी काफी असरदार है। आप 1 चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच मूंग दाल पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से फेस पर स्क्रब करें और 10 मिनट चेहरे पर छोड़ दें। इसके बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें।
दूध- 3 चम्मच दूध में 1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट से चेहरे पर क्लॉकवाइज और फिर एंटीक्लॉकवाइज हल्के हाथ से मसाज करें। 5 मिनट सूखने देने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऑयली स्किन के लिए इस क्लींजर का रोजाना इस्तेमाल बेहतर होता है।
खीरा और टमाटर- ऑयली स्किन के लिए क्लींजर के रूप में खीरा और टमाटर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आधा खीरा और 1 टमाटर को ग्राइंड करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।
नींबू और शहद- चेहरे से तेल हटाने और त्वचा को मॉश्चराइज करने के लिए नींबू और शहद का मेल फायदेमंद है। आप 1 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। मसाज के बाद 10 मिनट इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। रात को सोने से पहले इस उपाय को अपनाने से चेहरे से अतिरिक्त तेल हट जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लालू यादव का सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट सफल, बेटी रोहणी ने की डोनेट

सिंगापुर : पूर्व रेल मंत्री, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्लांट कराने के आगे पढ़ें »

संसद में अचानक महिला एमपी को पीटने लगा विपक्षी दल का सांसद

नई दिल्ली : किसी भी देश की संसद में नेताओं को एक दूसरे से बहसबाजी करते हुए अक्सर देखा जाता है। लेकिन सदन में एक आगे पढ़ें »

ऊपर