क्यों टूट जाती है अरेंज्ड मैरिज…

कोलकाता : हर विवाहित जोड़े की एक ही इच्छा होती है कि उनकी शादी सफल हो। दुर्भाग्य से, टूटी हुई शादियां एक दुखद सच्चाई है, क्योंकि लोग तलाक लेते हैं। क्या आप जानते हैं एक सर्वेक्षण के अनुसार, 2014 में भारत में लगभग 1.36 मिलियन लोगों का तलाक हो गया था (जो उस समय की विवाहित आबादी के 0.24 प्रतिशत के बराबर था)। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आप शादी के बंधन में बंधने से पहले अपने साथी को जानते हैं, तो सफल शादी की संभावना बढ़ जाती है, जो कि माता-पिता या परिवार द्वारा चुने जाने पर नहीं हो पाता। यहां हम आपको बता रहे हैं उन पांच लोगों की आपबीती, जिनकी अरेंज मैरिज किन कारणों से क्यों नहीं चल पाई।

ओवर पजेसिव और दखल देने वाले सासससुर

“मैंने शादी के दो साल बाद तलाक के लिए अर्जी दी। शुरू में हमें ज्यादा दिक्कत नहीं हुई, क्योंकि मैं और मेरे पति नौकरी के सिलसिले में दूसरे शहर में रहते थे। लेकिन मेरे ससुर के नौकरी से सेवानिवृत्त होने के बाद, वे हमारे साथ रहने के लिए हमारे शहर और घर में आ गए। धीरे-धीरे उनका दखल हमारे घर में बढ़ता गया और मुझे हर चीज के लिए उनसे अनुमति लेनी पड़ती थी। और जब मेरी अपनी सास से बहस होती थी, तो मेरे पति अपनी मां का पक्ष लेते थे। आखिरकार, एक समय आया, जब हमारे मतभेद इस हद तक बढ़ गए कि सामंजस्य बिठाना मुश्किल हो गया और तलाक लेना ही एकमात्र उपाय था। ”

मेरी पत्नी शादी के बाद भी अपने पूर्व प्रेमी से प्यार करती थी
“मैं शादी से ठीक पहले अपनी पूर्व पत्नी से दो बार मिला था, क्योंकि हम अलग-अलग शहरों से थे। हालांकि वह बहुत उत्साही नहीं दिखी, लेकिन वह शादी के खिलाफ भी नहीं थी। हमारी शादी के कुछ महीनों बाद उसने मुझसे कहा कि वह मेरे साथ नहीं रह सकती, क्योंकि वह अपने पूर्व प्रेमी से प्यार करती थी और माता-पिता के दबाव में शादी करने के लिए तैयार हो गई थी। फिर हमने अलग-अलग रास्ते जाने का आपसी निर्णय लिया।”
स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं जो शादी से पहले नहीं बताई गईं
“मैंने अपने माता-पिता द्वारा चुने गए व्यक्ति के साथ अरेंज मैरिज की थी। शादी के बाद मुझे पता चला कि वह इरेक्टाइल डिसफंक्शन से पीड़ित हैं। शुरू में उसने मुझे बताया कि शादी के बाद से ही उसे इस प्रकार की समस्या हो रही है। हमने एक डॉक्टर से परामर्श किया, जिसने खुलासा किया कि यह बचपन की चोट का परिणाम था और जब मैंने अपने पति से बात की तो उन्होंने माफी मांगी और कहा कि वह सामाजिक दबाव के कारण शादी के लिए तैयार हुआ था। मैंने उसे उसकी शारीरिक स्थिति के लिए नहीं, बल्कि इस तथ्य को छिपाने के लिए छोड़ा था।”

Visited 72 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार ) हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा। दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!