सावन शनिवार को देव वृक्ष की पूजा से होगी धन-वैभव की प्राप्ति, करें ये 7 अद्भुत उपाय

कोलकाता : हिंदू मान्यताओं के अनुसार, सावन मास में देव वृक्ष की पूजा करने का विधान है। देव वृक्ष यानि पीपल के पेड़ की पूजा करने से धन प्राप्ति होती है तथा समस्त कष्टों का निवारण होता है। सावन शनिवार पर पीपल के पेड़ की पूजा के साथ कई उपाय किए जाते हैं। इन उपायों को करने से भक्तों के जीवन से सभी परेशानी दूर हो जाती है। यहां जानें, सावन शनिवार के दिन कौन से उपाय करने चाहिए।
1. हनुमान चालीसा का करें पाठ : सावन शनिवार पर पीपल के पेड़ की पूजा करने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे भक्तों की समस्त परेशानियां दूर होती हैं।
2. मीठा जल चढ़ाएं : इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे मीठा जल अर्पित कीजिए फिर सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इसके बाद पीपल के पेड़ की परिक्रमा 7 बार करें। यह उपाय करने से इच्छाएं पूरी होती हैं।
3. पंच मेवा करें अर्पित : सावन शनिवार के दिन देव वृक्ष के नीचे पंच मेवा अर्पित करें। जो जातक पितृ दोष दूर करना चाहते हैं उन्हें यह उपाय अवश्य करना चाहिए।
4. सरसों के तेल का दीपक जलाएं : पूरे सावन शनिवार सरसों के तेल का दो दीपक जलाएं। ऐसा करने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है।
5. पीपल के पत्ते को उबालकर पिएं : दमा जैसी परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए पीपल के पत्ते को दूध में डाल कर उबालें। जब यह ठंडा हो जाए तो उसे पिएं।
6. पीपल के पत्तियों का लेप लगाएं : शरीर के घावों को ठीक करने के लिए पीपल के पत्तियों का लेप लगाएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

लगातार तीसरे साल देश का सबसे सुरक्षित शहर बना कोलकाता

एनसीआरबी की रिपोर्ट में हुआ खुलासा एनसीआरबी ने वर्ष 2020 के क्राइम रिकॉर्ड किये जारी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पूरे देश में एक बार फिर सबसे सुरक्षित शहर आगे पढ़ें »

ऊपर