कोविड-19 से ठीक हो रहे मरीज जरूर इस्तेमाल करें ये जूस

कोलकाता : फल और सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इसलिए हमारी डाइट का एक हिस्सा होना चाहिए ताकि इम्यूनिटी और अच्छे स्वास्थ्य को बहाल रखा जा सके। पर्याप्त फल और सब्जी का इस्तेमाल ही मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है। जैसा कि हम जानते हैं कोविड-19 हमारे पाचन सिस्टम को प्रभावित करती है और पेट में सूजन और टिश्यू के नुकसान की वजह बनती है।
ताजा सब्जी या फल आसानी से पाचन तंत्र के जरिए अवशोषित कर लिया जाता है और ये उपचार और सुखदायक प्रभाव उपलब्ध कराता है। फौरन ऊर्जावान महसूस करने के लिए जूस एक शानदार जरिया है क्योंकि ये ब्लड प्रवाह में तेजी से अवशोषित हो जाता है और इस तरह कोविड-19 से जल्दी ठीक होने में मदद करता है।
सब्जी और फल का जूस एक दिन में दो से तीन बार पीना आपके इम्यून सिस्टम को समर्थन दे सकता है, सूजन कम कर सकता है। जानिए कुछ जूस की लिस्ट जिसे कोविड-19 से ठीक हो रहे मरीज इस्तेमाल करने की सोच सकते हैं।
टमाटर पुदीने का जूस- टमाटर पुदीने का जूस एंटीऑक्सीडेंट्स में बहुत समृद्ध है और पाचन के नियंत्रण में मदद करता है। घर पर टमाटर पुदीने का जूस बनाने के लिए एक ग्लास पानी और 8-10 पुदीने की पत्तियों के साथ 4 टमाटर का मिश्रण बनाएं। उसमें थोड़ा नमक, नींबू और काली मिर्च के शामिल करने से स्वाद और जूस को पोषण बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
गाजर, चुकंदर, आंवला और अदरक का जूस– गाजर और चुकंदर शरीर के जहरीले पदार्थों की सफाई में मदद करते हैं और लिवर की सेहत का समर्थन करते हैं। आंवाला पर्याप्त रूप से विटामिन सी में धनी होता है और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बढ़िया है। जूस बनाने के लिए कटे हुए 2 गाजर, एक चुकंदर, 2 आंवला और एक इंच अदरक के टुकड़े का मिश्रण तैयार करें। उसके बाद उसमें थोड़ा नींबू का रस शामिल करें। जूस तैयार होने के बाद इस्तेमाल करें।
हल्दी, अदरक, नींबू और संतरा- इन सभी सामग्रियों में सूजन रोधी यौगिक पाए जाते हैं जिनका एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होता है। जूस बनाने के लिए सभी सामग्रियों को मिलाकर उनका मिश्रण तैयार करें। अब आपका जूस पीने के लिए तैयार हो गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बिना कसरत मक्‍खन की तरह पिघलेगी चर्बी, 5 दिनों तक फॉलो करें पाइनएप्पल

कोलकाता : लॉकडाउन के बाद कई लोग इसी बात से परेशान हैं, कि उनका वजन बहुत बढ़ गया है। कई कोशिशों के बाद भी कम आगे पढ़ें »

फादर्स डे पर अपने पिता को ऐसे बतायें मन की बात!

कोलकाताः  माता-पिता हमारे जन्म का आधार होते हैं लिहाजा किसी व्यक्ति के लिए मां-पिता की अहमियत जीवन में सबसे बड़ी होती है। कोई भी संतान पूरी आगे पढ़ें »

ऊपर