माता पिता को संतान के सामने कभी नहीं करने चाहिए ये 3 काम

कोलकाताः आचार्य चाणक्य की नीति भले ही कठोर क्यों न हो लेकिन, उनमें जीवन की सच्चाईयां छिपी हुई हैं। उनकी वचन और नीतियां आज के समय में भी मनुष्य के मुश्किल समय में काफी मदद करती हैं। चाणक्य ने अपनी नीतियों में बुजुर्गों, बड़ों, बच्चों आदि सभी के लिए कोई न कोई सीख दी है। आज हम आपको उनके द्वारा माता-पिता के लिए बताई गई सीख के बारे में बताने जा रहे हैं।
चाणक्य की माता पिता के लिए नीति
चाणक्य ने अपनी नीति में बताया है की बच्चों के सामने हर एक इंसान को बहुत सोच समझकर बात करनी चाहिए। क्योंकि, बच्चे छोटे पौधे के समान कोमल होते हैं। आप उन्हें जैसा ढालेंगे वह वैसे ही हो जाएंगे। आचार्य चाणक्य ने बताया है की माता-पिता को अपने बच्चों के सामने आखिर किन 3 बातों का ध्यान रखना चाहिए।
आदर सम्मान का रखे ख्याल
चाणक्य नीति के अनुसार, माता पिता को बच्चों के सामने एक दूसरे से बातचीत करते हुए, एक दूसरे से ही नहीं बल्कि, दूसरों के बात करते हुए भी आदर सम्मान का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप बच्चों के सामने बदतमीजी से बात करते हैं तो इसका असर बच्चों के दिमाग पर पड़ सकता है।
बच्चों के सामने इस बात का जरूर रखें ख्याल
चाणक्य ने बताया है की माता पिता को अपने बच्चों के सामने दिखावा या झूठ नहीं बोलना चाहिए। अगर आप उनके सामने दिखावा और झूठ बोलेंगे या फिर उन्हें अपने झूठ में शामिल करेंगे तो उनकी नजरों में आपका सम्मान कम हो जाएगा। हो सकता है कि आगे चलकर वह आपसे ही झूठ बोलने लगें। इसलिए उन्हें इन सबसे दूर रखना चाहिए।
किसी का अपमान
अधिकरत ऐसा होता है की बच्चों के सामने माता पिता एक दूसरे से लड़ने लगते हैं और दूसरों की कमियां निकालते हैं। ऐसा करने से माता-पिता अपने बच्चों की नजरों में अपना सम्मान खो देते हैं। इन सबके कारण कई बार ऐसा होता है की बच्चे भी आपका अपमान करने से नहीं चूकते और आपको बुरा भला सुना देते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

हावड़ा में लोहे के कारखाने में लगी भीषण आग

हावड़ा : हावड़ा के गोलाबाड़ी थानांतर्गत सलकिया स्कूल रोड में स्थित एक कारखाने में शनिवार की दोपहर अचानक आग लग गई। आग लगने के कारण आगे पढ़ें »

हुगली : डकैती के आरोप में दो गिरफ़्तार

शादीशुदा होकर अफेयर चलाना पड़ेगा भारी, यहां हो रही है सजा देने की तैयारी

अब ड्रोन भी बनाएगी अडाणी की कंपनी

मैंगलोर यूनिवर्सिटी में हिजाब पहनकर आईं स्टूडेंट्स, क्लास में एंट्री करने से रोका

रेपिस्ट के घरवालों से ही समझौता कर रहे थे मां-बाप, दुखी बेटी ने दूसरे कमरे में लगा ली फांसी

राजकोट में पीएम मोदी की रैली

संगमनगरी की गलियों में तपकर गीतांजलि श्री ने जीता साहित्य जगत का सोना

ग्वालियर: सास ने खाना बनाने को कहा, नाराज बहू ने खा ली चूहे मारने की दवा

बीरभूम में दिल दहलाने वाली घटनाः 7 महीने से पति ने नहीं भेजा पैसा, पत्नी ने 3 बच्चों के साथ…

ऊपर