जम्मू-कश्मीर में अनुच्‍छेद 370 खत्म होने के बाद पहली बार होंगे पंचायत उपचुनाव

j&k

जम्मू : जम्मू-कश्मीर में अनुच्‍छेद 370 खत्म होने के बाद पहली बार पंचायत उपचुनाव की घोषणा की गई है। यहां 13000 पंचायत सीटों पर उपचुनाव 5 मार्च से 20 मार्च तक 8 चरणों में संपन्न होंगे। केन्द्र शासित प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने गुरुवार को यह जानकारी दी। कुमार ने कहा कि चुनाव 5-20 मार्च के बीच होंगे। मतदान के लिए मतपत्रों का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।

कई पदों के रिक्त होने पर होेंगे उपचुनाव

कुमार ने कहा कि उपचुनाव मतदान का पहला चरण 5 मार्च, दूसरा 7 मार्च, तीसरा 9 मार्च, चौथा 12 मार्च, पांचवा 14 मार्च, छठा 16 मार्च, सातवां 18 मार्च और आठवां 20 मार्च को होगा। पंचायत चुनाव नवंबर-दिसंबर, 2018 में संपन्न हुए थे। इस दौरान 22,214 पंच और 3459 सरपंच निर्वाचित हुए थे। चुनाव 33592 पंच और 4290 सरपंच निर्वाचन क्षेत्रों में हुए थे। कई निर्वाचित प्रतिनिधियों के निधन और कई के इस्तीफे से पदों के रिक्त होने के कारण ये उपचुनाव कराए जा रहे हैं।

मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं फिर से बंद

वहीं बुधवार शाम कश्मीर घाटी में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पिछले सप्ताह, संसद हमले के दोषी अफजल गुरु और जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के आतंकवादी मकबूल भट की बरसी पर कुछ घंटों के लिए इंटरनेट को निलंबित कर दिया गया था।

सोशल मीडिया को भी किया गया ब्लॉक

पिछले साल 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के खत्म होने के बाद से, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने पिछले महीने पहली बार 2 जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल की थी। हालांकि, ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा अभी तक निलंबित है। सोशल मीडिया को भी ब्लॉक कर दिया गया है और केवल चिह्नित वेबसाइटें इंटरनेट पर उपलब्ध हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पंचायत कार्यालय, बैंक व तृणमूल कार्यालय के सामने भारी संख्या में बम बरामद

बोलपुर (बीरभूम) : निगम चुनाव के पहले बीरभूम जिले के बोलपुर स्थित सियान मुलुक ग्राम में फिर ताजा बमों की बरामदगी से इलाके में हलचल आगे पढ़ें »

माध्यमिक में दूसरे दिन भी प्रश्नपत्र वायरल

- परीक्षा हॉल में ही छात्र बना रहा था प्रश्नपत्र का टिकटॉक, रंगे हाथ पकड़ाया सन्मार्ग संवाददाता मालदह/कोलकाता : माध्यामिक की परीक्षा के द्वितीय पेपर इंगलिश के आगे पढ़ें »

ऊपर